शिवराज की ‘लाडली बहना योजना’ के जवाब में कमलनाथ 9 मई को लॉन्च करेंगे ‘नारी सम्मान योजना’

कमलनाथ व अन्य कांग्रेसी नेताओं को पूरा भरोसा है कि उनके द्वारा शुरू किए गए नारी सम्मान योजना का आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को फायदा मिलेगा।

nari samman yojana kamalnath

भोपाल। मध्यप्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को पटखनी देने के लिए प्रदेश कांग्रेस नए-नए दांव आजमा रही है और इसी कड़ी में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ मंगलवार यानी 9 मई 2023 को “नारी सम्मान योजना” लॉन्च करेंगे।

कमलनाथ की इस नारी सम्मान योजना को भाजपा के शिवराज सरकार वाली लाडली बहना योजना का जवाब माना जा रहा है और कांग्रेसी नेता भी इसे लेकर काफी उत्साहित हैं।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने बताया कि वह मंगलवार यानी 9 मई को छिंदवाड़ा के परासिया से प्रदेशव्यापी नारी सम्मान योजना का शुभारंभ करेंगे।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि

हम ये योजना मध्यप्रदेश की बहन-बेटियों को 1500 रूपये प्रतिमाह और 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर देने के संकल्प के साथ ला रहे हैं। नारी सम्मान योजना महिला सशक्तिकरण की मिसाल बनेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए भी महिलाएं अपना पंजीयन करवाएं।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की जनता जानती है जो वादा हमने किया था, अपने 15 महीने की सरकार में हमने इसको पूरा करने की शुरुआत की थी, हमने 27 लाख किसानों का कर्जा माफ किया पहली किस्त में, हमने 100 रुपये में सौ यूनिट बिजली दी। मुझे मध्यप्रदेश की जनता पर पूरा विश्वास है। मध्यप्रदेश की जनता मेरी गवाह है। भाजपा ने 18 साल में एक पैसा कर्जा माफ नहीं किया और आज किसानों को भटकना पड़ रहा है। बीज के लिए, खाद के लिए, सही दाम के लिए, क्या किसान इन बातों को ही भूल जाएंगे?’

प्रदेश कांग्रेस के मीडिया सलाहकार पीयूष बबेले के मुताबिक, कमलनाथ की इस नारी सम्मान योजना के तहत महिलाओं को 1500 रुपये प्रतिमाह भत्ता के रूप में दिया जाएगा और साथ ही साथ घरेलू गैस सिलेंडर सिर्फ 500 रुपये में उपलब्ध करवाया जाएगा।

उन्होंने आगे बताया कि योजना का पंजीयन 9 मई से पूरे प्रदेश में शुरू हो जाएगा। कांग्रेस ने पार्टी कार्यकर्ताओं को कहा कि इस योजना में अधिक से अधिक महिलाओं को जोड़ने का लक्ष्य तय करें। अपने क्षेत्र की बहनों को इस योजना से जोड़ें और बहन-बेटियों का पंजीयन कराएं।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं को रजिस्ट्रेशन कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। नारी सम्मान योजना आवेदन-पत्र में आवेदक का नाम, आधार संख्या, आयु, वर्ग, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, समग्र आईडी और विधानसभा घर का एड्रेस की जानकारी देनी होगी। कांग्रेस सरकार बनने के बाद आवेदकों के खाते में डायरेक्ट पंद्रह सौ रुपये भेजे जाएंगे।

बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आनन-फानन में शुरू किए गए लाडली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं को सिर्फ 1000 रुपये प्रति माह देने का ऐलान किया है। ऐसे में कांग्रेस का यह नारी सम्मान योजना गेमचेंजर साबित हो सकता है।

योजना के लिए कांग्रेस कार्यकर्ता घर-घर जाकर महिलाओं से फॉर्म भरवाएंगे। खास बात ये है कि ‘नारी सम्मान योजना’ में बिना किसी शर्त के महिलाओं को पंद्रह सौ रुपये महीना दिया जाएगा और जिन महिलाओं को लाडली बहना योजना का लाभ नहीं मिल रहा उन्हें भी नारी सम्मान योजना के तहत रुपये दिए जाएंगे।

शिवराज की ‘लाडली बहना योजना’ में पात्र महिलाओं की आयु सीमा 23 से 60 साल है, वहीं कमलनाथ का दावा है कि कांग्रेस सरकार बनने पर 18 साल से लेकर 60 साल साल तक की हर महिला इसकी पात्र होगी।

ऐसे में कमलनाथ व अन्य कांग्रेसी नेताओं को पूरा भरोसा है कि उनके द्वारा शुरू किए गए नारी सम्मान योजना का आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को फायदा मिलेगा।

First Published on: May 8, 2023 11:54 AM