पीएम श्री स्‍कूल योजना के तहत धार में विकसित होंगे 12 स्‍कूल, बढ़ेगा शिक्षा का दायरा

8 हायर सेकंडरी स्‍कूल, 2 माध्‍यमिक स्‍कूल व 2 हाईस्‍कूल का योजना के तहत किया गया है चयन।

pm shri school dhar

धार। शिक्षा व्‍यवस्‍था के आधुनिकिकरण और पढ़ने के बजाय सीखने पर बेस्‍ड शिक्षा व्‍यवस्‍था को शुरू करने के लिए नई शिक्षा नीति 2020 को लागू किया गया है। इस बार के बजट में केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री स्‍कूल फॉर राइजिंग इंडिया यानी पीएम श्री स्‍कूल योजना शुरू की गई है।

इस योजना के तहत धार जिले को भी बड़ी सौगात मिलने जा रही है। केंद्र सरकार की इस महत्‍वपूर्ण योजना के तहत जिले के 12 स्‍कूलों को चयनित किया गया है। इन 12 स्‍कूलों में पीएम श्री स्‍कूल योजना में आधारित सिलेबस को शामिल किया जाएगा।

जिले में योजना के तहत 12 स्‍कूलों का चयन किया गया है। हालांकि यह चयन प्रक्रिया केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप हुई है। केंद्र द्वारा पूरे देश के लिए लागू की गई गाइडलाइन अनुसार गूगल शीट पर ही जानकारी अपडेट करने के लिए जिले के अधिकारियों को कहा गया था।

इसी जानकारी के आधार पर स्‍कूलों का चयन हो पाया है। हालांकि इस चयन में जिले के हर क्षेत्र में एक स्‍कूल पीएम श्री योजना के तहत शुरू किया जाएगा। इसके लिए चयन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

ये स्‍कूल हुए चयनित –

जिले में जिन स्‍कूलों का चयन पीएम श्री योजना के तहत किया गया है, उनमें 8 हायर सेकंडरी स्‍कूल शामिल हैं जबकि दो हाईस्‍कूल और दो माध्‍यमिक स्कूल हैं।

ये मिलेंगी सुविधाएं –

  1. राष्‍ट्रीय अविष्‍कार योजना के तहत साइंस किट, मैथ्‍स किट, साइंस सर्कल, मैथ्‍स सर्कल, एक्‍सपोजर विज‍ि‍ट व विशेषज्ञों के व्‍याख्‍यान की व्‍यवस्‍था स्‍कूलों में की जाएगी।
  2. लाइब्रेरी ग्रांट के तहत प्रावि, मावि, हाईस्‍कूल व हायर सेकंडरी स्‍कूलों में जरूरत के हिसाब से लाइब्रेरी को डेवलप करने की योजना पर काम होगा।
  3. खेल एवं शारीरिक शिक्षा अंतर्गत च‍यनित स्‍कूलों में खेल मैदान, खेल सामग्री, स्‍पोर्टस शिक्षक की नियुक्ति होगी।
  4. अधोसंरचना अंतर्गत अतिरिक्‍त कक्ष निर्माण, आर्ट क्राफट रूम, बायोलाजी लेब, बाउंड्रीवाल, कम्‍प्‍यूटर क्‍लॉसरूम, लैब, टेबल आदि उपकरण स्‍कूलों को मिलेंगे।
  5. शिक्षक की फोटो सहित आईडी, सुरक्षा के पर्याप्त मानक, अभिभावकों की वार्षिक बैठक, विभिन्न गतिविधियों को देखा गया।

 

क्या है पीएम श्री स्कूल योजना –

प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम-एसएचआरआई) केन्द्र सरकार की एक ऐसी योजना है, जिसमें देश के मौजूदा स्कूलों को आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित किया जाएगा। इस योजना के लिए 14 हजार 500 स्कूल को जोड़ने की योजना पर काम होगा।

प्रथम चरण में योजना को 5 सालों के लिए (2022-2027) लागू किया जा रहा है। योजना का कुल अनुमानित बजट 27 हजार 360 करोड़ रुपये है। इसमें 18 हजार 128 करोड़ की हिस्सेदारी केंद्र सरकार की है।

इससे करीब 18 लाख छात्रों को फायदा होगा। योजना में सरकारी स्कूल शामिल किए जाएंगे। सभी का चयन राज्यों के साथ मिलकर होगा।

चयन प्रक्रिया ऑनलाइन केंद्र सरकार की तरफ से की गई –

जिले में प्रधानमंत्री स्‍कूल फॉर राइजिंग इंडिया के तहत स्‍कूलों का चयन हुआ है। इसके तहत जिले के 12 स्‍कूलों का चयन किया गया है। यह चयन प्रक्रिया ऑनलाइन सीधे केंद्र सरकार की तरफ से हुई है। इनमें 8 हायर सेकंडरी स्‍कूल व 2-2 हाईस्‍कूल व माध्‍यमिक स्‍कूल को शामिल किया गया है। – महेंद्र शर्मा, डीईओ, धार

First Published on: April 14, 2023 1:32 PM