शिक्षा मंत्री के बयान से शुरु हुआ हिजाब विवाद अब गृह मंत्री की विधानसभा के कॉलेज तक पहुंचा

सोमवार को चौदह अप्रैल यानी वैलेंटाइन डे था और इस मौके पर गले में भगवा गमछा डालकर विहिप, बजरंग-दल और दुर्गा-वाहिनी के कार्यकर्ता कॉलेज में चल रही गतिविधियों का  निरीक्षण करने के लिए आए थे। 

भोपाल। शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार के बयान के साथ तो कर्नाटक का हिजाब विवाद पहले ही मप्र पहुंच चुका था अब हिजाब को लेकर एक विवाद कॉलेज तक भी पहुंच चुका है। यह घटना प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के क्षेत्र में हुई है। मिश्रा के विधानसभा क्षेत्र में एक सरकारी स्कूल में हिजाब को लेकर यह विवाद हुई। सोमवार दोपहर दतिया कॉलेज में उस समय हंगामा हो गया, जब वहां दो छात्राएं हिजाब पहने नजर आईं।

इस मामले की खबर हिंदू संगठन से जुड़े युवाओं को मिली और फिर भगवा गमछे गले में डाले ये युवा स्कूल तक पहुंच गए। इस दौरान ये लड़के हिजाब पहने लड़कियों का वीडियो बना रहे थे और उन्हें हिजाब पहनने के कारण अनुशासन का पालन करने पर तंज भी कर रहे थे। इसके बाद हंगामा होने लगा। इस बीच नारेबाजी होती रही।

इस घटना का वीडियो वायरल होते ही लोगों की तीखी प्रतिक्रियाएं आईं। कई लोगों ने सवाल उठाया कि इन भगवाधारियों को क्या अधिकार था जो वे इस तरह कॉलेज का किसी भी जगह निरीक्षण के लिए निकले थे और उन लड़कियों को इस तरह से ताने मार रहे थे। लोगों ने कहा कि विरोध कर नारेबाजी करने वालों ने खुद कॉलेज में छात्र न होते हुए भी प्रवेश किया और इन लड़कियों को अनुशासन सिखा रहे थे।

मामला बढ़ते देख कॉलेज प्रबंधन ने दखल दिया और कुछ देर में ही कॉलेज के प्रिंसिपल डीआर राहुल ने नोटिस जारी कर कॉलेज में सामान्य ड्रेस में आने का नोटिस जारी कर दिया। इससे पहले हिंदू संगठन के लोगों ने कॉलेज प्रशासन के खिलाफ चेतावनी भी जारी कर दी थी।

सोमवार को चौदह अप्रैल यानी वैलेंटाइन डे था और इस मौके पर गले में भगवा गमछा डालकर विहिप, बजरंग-दल और दुर्गा-वाहिनी के कार्यकर्ता कॉलेज में चल रही गतिविधियों का  निरीक्षण करने के लिए आए थे।

भगवाधारियों के इसी दौरे के समय दो छात्राएं हिजाब में कॉलेज में प्रवेश करती नजर आईं। जिसके बाद इन युवाओं ने हिजाब के मुद्दे पर इन लड़कियों को निशाना बनाया।

दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक इसके बाद कॉलेज के प्राचार्य ने नकाब, बुर्का आदि पहनकर कॉलेज आने पर पाबंदी लगाने संबंधी नोटिस जारी कर दिया। इस दौरान विहिप के सह जिला-मंत्री अजय राज हिंदू, बजरंग दल सुरक्षा प्रमुख विक्रम सिंह, दुर्गा-वाहनी की जिला संयोजिका रानी शर्मा, अभयदेश झा, लालजी शुक्ल, सत्यम समाधिया, अभिषेक सेन आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

प्राचार्य डीआर राहुल का कहना है कि 14 फरवरी से दो दिनों के लिए शिविर लगाया गया है। परिसर में निरीक्षण के दौरान पता चला कि कोई बच्ची इस तरह आई थी। जब तक हम वहां पहुंचे, बच्ची जा चुकी थी। ड्रेस संबंधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

First Published on: February 15, 2022 11:43 AM