दो घंटे आतिशबाजी वाले आदेश पर नाराज सीएम शिवराज बोले- पाबंदी की जरूरत नहीं


मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानी NGT के आदेशानुसार अपने-अपने क्षेत्रों में दीपावली पर पटाखों के लिए प्रतिबंध के आदेश जारी किए जाने पर आपत्ति जताई है।


देश गांव
बड़ी बात Published On :
cm shivraj on firecrackers

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानी NGT के आदेशानुसार अपने-अपने क्षेत्रों में दीपावली पर पटाखों के लिए प्रतिबंध के आदेश जारी किए जाने पर आपत्ति जताई है।

भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा, रायसेन समेत 7 जिलों के कलेक्टरों ने NGT के आदेशानुसार पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया। इसके लिए धारा-144 के अंतर्गत आदेश भी जारी किए गए थे।

साथ ही ग्रीन पटाखे जिससे प्रदूषण नहीं होता, चलाने के लिए समय सीमा निर्धारित कर दी थी।

मुख्यमंत्री चौहान ने शुक्रवार को संभागायुक्त और कलेक्टर्स के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में पटाखों के लिए समय निर्धारित करने के आदेशों पर नाराजगी जताई।

सीएम ने कहा कि दीवाली पर विदेशी और चीनी पटाखे नहीं चलेंगे। देशी पटाखे चलाएं। साल भर में दीवाली एक बार ही आती है। कोरोना की गाइडलाइन के अनुसार दिवाली मनाई जाए।

उन्होंने कहा कि पटाखा के संबंध में अलग-अलग जिले के कलेक्टर अलग-अलग आदेश जारी कर रहे हैं। इसकी जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि कलेक्टर दिवाली के मेले को प्रतिबंधित न करें। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मेले की तैयारियां, व्यवस्था बनाएं।

बता दें कि इससे पहले भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने गुरुवार को आदेश जारी कर भोपाल में पटाखे फोड़ने के लिए दो घंटे का समय निर्धारित किया था, जिसे गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने 24 घंटे में ही पलट दिया।

गृहमंत्री मिश्रा ने कहा कि पटाखा फोड़ने के लिए कोई समय सीमा नहीं है, खूब धूमधाम से दिवाली मनाइए, ये अपना त्योहार है।



Related