मैं घोषणा कर रहा हूं कि कोई मंडी बंद नहीं होगी: शिवराज सिंह चौहान


गुरुवार को मुख्यमंत्री ने सीहोर में कहा था कि ,अभी MSP पर धान की खरीद जारी है, एक-एक दाना खरीदूंगा। बाजरा भी खरीदूंगा। धान वाले किसानों ने शिकायत की थी कि जितना पैदा होता है उससे कुछ कम खरीदने के आदेश हैं। मैंने तय कर लिया है जितना किसान का पैदा होगा, उतना पूरा का पूरा खरीदा जाएगा।


देश गांव
बड़ी बात Updated On :

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तय किया है कि किसानों की आय दोगुना करना है। उन्होंने कानून बनाया कि किसान अपनी उपज मंडी में या किसी और को बेचे, यह उसकी इच्छा पर होगा। मैं घोषणा कर रहा हूं कि कोई मंडी बंद नहीं होगी। हमने तो मंडी शुल्क भी घटा दिया है।

 

किंतु, मुख्यमंत्री ने कहा कि ,अभी MSP पर धान की खरीद जारी है, एक-एक दाना खरीदूंगा। बाजरा भी खरीदूंगा। धान वाले किसानों ने शिकायत की थी कि जितना पैदा होता है उससे कुछ कम खरीदने के आदेश हैं। मैंने तय कर लिया है जितना किसान का पैदा होगा, उतना पूरा का पूरा खरीदा जाएगा। किन्तु इससे आगे मुख्यमंत्री ने कहा कि, “लेकिन अगर बाहर से कोई आया, अगल-बगल के राज्यों से बेचने या बेचने का प्रयास भी किया तो उसका ट्रक राजसात करवाकर उसे जे़ल भिजवा दिया जाएगा।”

मुख्यमंत्री ने यह घोषणा गुरुवार को नसरुल्लागंज में किसानों की एक सभा में की है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने किसान कल्याण निधि योजना के तहत 5 लाख किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर किए। उन्होंने राजगढ़, सागर तथा इंदौर के किसानों से संवाद भी किया।

सवाल है कि , ऐसा बोल कर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के उस बात को झूठा बना दिया जहाँ कहा जा रहा है कि  नये कृषि कानून के चलते किसान अपनी मर्जी से अपनी फसल जहाँ मर्जी बेच सकता है पूरे देश में।

बता दें कि, शिवराज सिंह से पहले हरियाणा में खट्टर सरकार ने भी अन्य राज्यों  के अनाजों से भरी गाड़ियों को राज्य में घुसने नहीं दिया था ऐसी खबर आई थी।