कोविड-19: WHO ने ‘रेमडेसिवीर’ दवा को अपनी सूची से बाहर किया!


डब्ल्यूएचओ गाइडलाइन डेवलपमेंट ग्रुप (जीडीजी) के अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने कहा, वर्तमान में मौजूद आंकड़ों से इस बात का कोई सबूत नहीं मिलता है कि रेमडेसिवीर मरीज इस दवा से ठीक हो रहे हैं।


देश गांव
बड़ी बात Published On :

कोरोना वायरस के इलाज के लिए जहां पूरी दुनिया में दवा का इंतज़ार है वहीं, इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को कोरोना वायरस के इलाज के लिए इस्तेमाल की जारी रही एंटी वायरल दवा रेमडेसिवीर को अपनी सूची से बाहर कर दिया है। बता दें कि इससे पहले  डब्ल्यूएचओ ने रेमडेसिवीर को लेकर आगाह किया था। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि कोरोना मरीजों के उपचार के लिए रेमडेसिवीर  का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। इससे कोरोना संक्रमित मरीजों के ठीक होने का कोई सबूत नहीं मिल रहा है।

बता दें कि , अक्टूबर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कोरोना संक्रमित होने के बाद उन्हें रेमडेसिवीर समेत अन्य दवाएं दी गई थीं।

डब्ल्यूएचओ गाइडलाइन डेवलपमेंट ग्रुप (जीडीजी) के अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने कहा, वर्तमान में मौजूद आंकड़ों से इस बात का कोई सबूत नहीं मिलता है कि रेमडेसिवीर मरीज इस दवा से ठीक हो रहे हैं। ताजा गाइडलाइन्स में कहा गया है कि पैनल को रेमडेसिवीर के इस तरह के कोई सबूत नहीं मिले है, जिससे पता चले कि इस दवा ने मृत्युदर को घटाया हो या फिर इसके इस्तेमाल के बाद मरीजों को मेकैनिकल वेंटिलेशन की जरूरत आदि पड़ी हो।

 

 

 



Related