संयुक्त किसान मोर्चा ने किया 20 मार्च को संसद के बाहर महापंचायत का ऐलान

संयुक्त किसान मोर्चा के इस ऐलान के बाद केंद्र सरकार की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ने वाली है क्योंकि देशभर के किसानों से जुड़े इस संगठन ने एक बार फिर से बड़े आंदोलन का ऐलान कर दिया है।

Sanyukt Kisan Morcha MahaPanchayat

नई दिल्ली। किसानों के संगठन ‘संयुक्त किसान मोर्चा’ ने गुरुवार को एक बैठक की जिसमें कई मुद्दों पर चर्चा हुई। इस दौरान सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि वे 20 मार्च को दिल्ली की ओर कूच करेंगे और संसद के बाहर महापंचायत करेंगे।

संयुक्त किसान मोर्चा के इस ऐलान के बाद केंद्र सरकार की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ने वाली है क्योंकि देशभर के किसानों से जुड़े इस संगठन ने एक बार फिर से बड़े आंदोलन का ऐलान कर दिया है।

संयुक्त किसान मोर्चा के वरिष्ठ नेता युद्धवीर सिंह ने मीडिया को बताया कि किसानों की लंबित मांगों को लेकर वह एक बार फिर से आंदोलन करने के लिए मजबूर हैं और इसी कड़ी में देशभर के किसान 20 मार्च को दिल्ली की ओर कूच करेंगे।

उन्होंने कहा कि पूर्व में किसान आंदोलन के दौरान सरकार ने जो आश्वासन दिए थे, वो अब तक पूरे नहीं हुए हैं। सरकार अपने वादे पर खरा नहीं उतरी है। ऐसे में पहले 20 मार्च को दिल्ली में महापंचायत करेंगे। इसके बाद बड़े आंदोलन का फैसला किया जाएगा।

एक अन्य किसान नेता डॉ. सुनीलम ने कहा कि

इस बार संयुक्त किसान मोर्चा का एक संविधान बनेगा जिसके आधार पर आगामी फैसले लिए जाएंगे। इसके अलावा 31 सदस्यीय एक कमेटी का गठन भी किया जाएगा।

बता दें कि 11 दिसंबर 2021 को किसान संगठनों ने अपना आंदोलन वापस ले लिया था। हालांकि, इस दौरान स्पष्ट कहा गया था कि यदि मांगें नहीं मानी गई तो किसान फिर से आंदोलन करेंगे।

संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने, किसानों की कर्ज माफी, लखीमपुर मामले में केंद्रीय मंत्री को पद से हटाने, किसान आंदोलन के दौरान किसानों से किए वादे पूरे करने सहित एमएसपी को लागू करने की मांग रखी गई है। साथ ही प्रत्येक प्रदेश की मुख्य फसलों पर भी एमएसपी लागू करने की मांग रखी गई है।

First Published on: February 10, 2023 2:24 PM