कोरोना के ख़तरों को बताने सड़कों पर उतरीं सिटी मजिस्ट्रेट, कहा जारी रहेगी सख़्त कार्रवाई


चिकित्सकों सहित प्रशासन ने लोगों को मास्क के इस्तेमाल के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इसके बावजूद लोग लापरवाह नजर आ रहे हैं। प्रशासन व पुलिस ने चालानी कार्रवाई शुरू कर दी है।


आशीष यादव आशीष यादव
धार Published On :

धार। प्रदेश में बढ़ते मरीजों को देखते हुए शहर में सिटी मजिस्ट्रेट शिवांगी जोशी ने प्रशासनिक अमले के साथ एक बार फिर मैदान संभाल लिया है। कोरोना को हल्के में लेते हुए बगैर मास्क घूमने वालों पर आज कार्रवाई करते हुए चालान काटे। इस दौरान कुछ ने विरोध किया, तो कुछ ने बगैर आनाकानी किए जुर्माने की राशि अदा की और मास्क पहन लिया। बहरहाल, हजारों लोग अब भी समझने को तैयार नहीं हैं। जबकि लगातार कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है। जांच में नियमित रूप से लोग कोरोना पाजिटिव मिल रहे हैं।

चिकित्सकों सहित प्रशासन ने लोगों को मास्क के इस्तेमाल के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इसके बावजूद लोग लापरवाह नजर आ रहे हैं। प्रशासन व पुलिस ने चालानी कार्रवाई शुरू कर दी है। मंगलवार को नगर के अलग-अलग हिस्सों में पुलिस ने कार्रवाई की। बगैर मास्क के कई लोगों को पुलिस ने रोका और कड़ी हिदायत देकर चालान बनाए।

मास्क लगाने की बजाए मुड़ के गए वाहन चालक: इस दौरान कई लोग दूर से ही पुलिस को देखकर रास्ते बदलने लगे।  विडंबना यह थी कि लोग पुलिस से तो बचना चाह रहे थे, लेकिन मास्क लगाकर पुलिस के सामने से गुजरने की हिम्मत नहीं दिखा पाए। नगर के वरिष्ठ नागरिकों का कहना है कि यदि प्रशासन इस तरह की कार्रवाई कर रहा है, तो यह आम लोगों के हित में ही है और यदि इस तरह की कार्रवाई से बचना है, तो सीधी-सी बात है मास्क पहनना होगा, लेकिन लोगों को इतनी छोटी-सी बात समझ नहीं आ रही है।

स्कूली विद्यार्थियों को भी देना होगा ध्यान:  इन दिनों शासन की गाइड लाइन को ध्यान में रखते हुए स्कूल कक्षाएं संचालित हो रही हैं। इस दौरान अधिकांश विद्यार्थी स्कूल तो पहुंचते हैं, लेकिन कई बिना मास्क नजर आते हैं। ऐसे में प्रशासन और पालकों को अपने बच्चों को यह हिदायत देनी होगी कि मास्क का इस्तेमाल स्कूल और स्कूल के बाहर घर आने तक जरूर करें।

कुछ की नासमझी कई पर पड़ सकती है भारीः अधिकारियों ने कहा कि लोगों को समझना चाहिए कि प्रशासन उनके हित के लिए यह काम कर रहा है। कुछ लोगों की नासमझी कई लोगों पर भारी पड़ सकती है। कोरोना से बचाव के लिए यदि मास्क का इस्तेमाल कर लिया जाए, तो इसमें गलत कुछ भी नहीं है। बगैर मास्क वालों को हिदायत दी गई है, ताकि संपूर्ण मानव समाज सुरक्षित व स्वस्थ रह सके।

 

शहर में बिना मार्क्स के घूमने वाले व्यक्तियों पर चालानी कार्रवाई की जा रही है वहीं आगामी दिनों में भी चालानी कार्रवाई चालू रहेगी

 

शिवांगी जोशी, सिटी मजिस्ट्रेट, धार