महिला पुलिस ने 6 महीने में 155 परिवारों को जोड़ा, रिश्तों की मर्यादा टूटने से टूट रहे थे घर

6 माह में 155 परिवारों को दी काउंसलिंग, महिलाओं को उनके दोस्त, जीजा व अन्य रिश्तेदारों ने ही किया परेशान।

धार जिले में महिला थाना पुलिस द्वारा महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण की दिशा में अनेक कार्य किए जा रहे हैं। उसी क्रम में टूटते रिश्तों में पुलिस के यथोचित इंटरवेंशन से उन्हें पुनर्स्थापित कर सकारात्मक प्रयास किया जा रहा है। महिला थाने पर पिछले 6 माह में लगभग 155 मामलों में परिवारों की काउन्सलिंग कर उनका घर न सिर्फ टूटने से बचाया साथ ही साथ हसी खुशी रहने के लिए छोटी छोटी बातें भी बताई।

महिला थाने में प्राप्त होने वाली शिकायतों में मुख्य घरेलू हिंसा, पति- पत्नी विवाद, परिवार के साथ विवाद, बालिका महिलाओं को अनजान व्यक्तियों द्वारा परेशान किया जाना, सोशल मीडिया के माध्यम से परेशान करना संबंधी मामले आते हैं।

ऐसे सभी मामलों के अतिरिक्त भी महिला को अगर किसी तरह की समस्या है तो भी हमारे द्वारा उसके निराकरण की हर संभव प्रयास किया जाता है। एसपी मनोज कुमार सिंह के मार्गदर्शन में शिकायतों का निराकरण किया जा रहा है।

थाना प्रभारी रेणु अग्रवाल ने बताया कि महिला थाने पर प्राप्त होने वाली शिकायतों में कार्यवाही करते हुए सर्वप्रथम आवेदक, अनावेदक एवं उनके परिवार को थाने पर बुलाकर उनकी समस्या को गंभीर पूर्व सुना जाता है अधिकांश प्रकरणों में छोटे मोटे झगड़े, पारस्परिक अहम, आपसी समझ की कमी का अभाव मूल कारण हैं परिवार की तरह जब पुलिस अधिकारी मूल समस्या का सही अध्ययन कर लेते हैं तो समाधान भी कर पाते हैं ।

प्रकरण 1 

आवेदिका (कल्पना) परिवर्तित नाम ने महिला थाना पर शिकायती आवेदन प्रस्तुत किया। जिसमें उसने बताया कि उसका पति 34 वी वाहिनी विसबल धार में पदस्थ होकर वर्तमान में आर ए पीटीसी इंदौर में कार्यरत है। विवाह के कुछ समय बाद ही आवेदिका का पति उसे शारीरिक व मानसिक रूप से परेशान करने लगा जिससे परेशान होकर आवेदिका द्वारा शिकायत आवेदन दिया। दोनों पक्षों को काउंसलिंग की गई जिस पर से आवेदिका तथा अनावेदक द्वारा अपनी स्वेच्छा से अपने तथा दोनों बच्चों के भविष्य को देखते हुए खुशी खुशी साथ रहने का फैसला किया।

प्रकरण 2

वेदिका (रितु) परिवर्तित नाम जो की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता है के द्वारा आरोपी जो कि सरकारी शिक्षक है के विरुद्ध शादी का कहकर साथ रखने एवं बाद में शादी करने से इनकार करने संबंधि शिकायत आवेदन दिया। महिला थाना धार द्वारा दोनों पक्षों को बुलाकर काउंसलिंग की गई जिसके बाद आवेदिका व अनावेदक शादी करने को हेतु तैयार हो गए दोनों की शादी होली के त्यौहार पर होना तय हुआ है।

प्रकरण 3

आवेदिका (रिती) परिवर्तित नाम द्वारा अनावेदक उसके पूर्व दोस्त द्वारा पीछा करने, ब्लैकमेल करने, नानी के घर आकर हंगामा करने की शिकायत की गई। जिस पर अनावेदक का थाने पर बुलाया गया। आवेदिका व अनावेदक से बातचीत कर मामले को सुलझाया गया। अनावेदक द्वारा स्वयं आवेदिका की फोटोस व वीडियो डिलीट कर दिए गए एवं भविष्य में आवेदिका को परेशान न करने की बात कही। आवेदिका की इच्छा अनुसार कार्रवाई की गई।

प्रकरण 4

आवेदिका (मीनाक्षी) परिवर्तित नाम ने अनावेदक द्वारा मोबाइल पर अवांछित मैसेज कर परेशान करने की शिकायत की, इस घटना से पति-पत्नी में भी विवाद होने लगे थे। इस पर हमारी टीम द्वारा मोबाइल नंबर की जानकारी प्राप्त कर अनावेदक, आवेदिका एवं उसके पति को थाने बुलाया एवं कार्रवाई की गई। पति-पत्नी की भी काउंसलिंग की गई जिसके बाद अनावेदक ने आवेदिका को भविष्य में परेशान न करने का आश्वासन दिया एवं पति-पत्नी के बीच में आपसी विवाद भी खत्म करवाया गया।

प्रकरण 5

आवेदिका (प्रिया) ने अपने जीजा के विरुद्ध शिकायत आवेदन प्रस्तुत की जिसमे उसने बताया की उसका जीजा उसे फोन पर अश्लील मैसेज कर परेशान कर रहा है। जीजा की इस हरकत से आवेदिका की बहन का परिवार बिखरने लगा था। इस पर कार्यवाही करते हुए आवेदिका, उसकी बहन एवं जीजा को थाने पर बुलाया गया एवं काउंसलिंग की गई। तीनों में आपसी सहमति से संबंध पुनः स्थापित किए गए।

First Published on: December 31, 2023 8:15 PM