धारः प्राइवेट स्कूलों की आर्थिक कमर टूटी, सरकार ने नहीं की कोई मदद, अब भोपाल में देंगे धरना


बैठक में धार जिले में पीथमपुर और नालछा ब्लॉक से पचास से अधिक निजी स्कूल संचालकों ने भाग लिया। बैठक में तय किया गया कि अब सरकार से निजी स्कूल संचालकों के लिए राहत की मांग ठोस तरीके से की जाएगी और इसे लेकर सौ से अधिक स्कूल संचालक भोपाल कूच करेंगे और वहां धरना देकर विरोध करेंगे।  

 


देश गांव
इन्दौर Updated On :
धार जिले के निजी स्कूल संचालकों ने रविवार को की बैठक


धार। कोरोना काल में प्रदेश सरकार के द्वारा पिछले दिनों स्कूलों के संचालन पर लिए गए फैसले के बाद निजी स्कूल संचालकों की मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं। इन्हें अब पूरे साल में कोई शुल्क नहीं मिलेगा जबकि ये सभी ऑनलाइन क्लासेस और तमाम दूसरी गतिविधियां संचालित करते रहे हैं और इस दौरान शिक्षकों को वेतन भी देते रहे हैं। स्कूल संचालकों के मुताबिक उन्हें अब खासा नुकसान हो रहा है और ऐसे में प्रदेश सरकार को अब उनकी परेशानी की ओर भी ध्यान देना चाहिए।

धार जिले के निजी स्कूल संचालकों ने सपना कॉन्वेंट स्कूल में रविवार को बैठक की और अपनी परेशानियों पर चर्चा की। इस बैठक में जिले के पचास से अधिक स्कूल संचालकों ने भाग लिया।  यहां बताया गया कि बीते लगातार नौ महीनों से स्कूल बंद हैं और अब मार्च और अप्रैल में होने वाली परीक्षाएं स्थगित होने के कारण पिछ्ले सत्र की फीस की वसूली भी नहीं हो सकेगी। लॉक डाउन के बाद से ही स्कूल संचालक भारी आर्थिक परेशानियों में हैं। स्कूल संचालक अपनी आर्थिक स्थिति के हिसाब से शिक्षकों को वेतन दे रहे हैं तो वहीं इन निजी शैक्षणिक संस्थाओं में काम करने वाले हज़ारों लोग बेरोज़गार हो रहे हैं।

यहां पहुंचे कई स्कूल संचालकों ने बताया कि वे किराए के भवन में स्कूल चलाते हैं और इसके बाद स्टाफ, स्कूल बसों का परमिट, बीमा, टैक्स आदि के अलावा बिजली के बिल जैसे तमाम छोटे-बड़े खर्चे उन्हें लगातार देने पड़ रहे हैं। ऐसे में स्कूल संचालक काफी दबाव में हैं और मानसिक तनाव की स्थिति में आत्महत्या जैसे कदम तक उठा रहे हैं। स्कूल संचालकों ने यहां विद्यार्थियों के अध्ययन के रुकने पर भी चिंता जताई।

 

स्कूल संचालकों ने बताया कि उन्होंने बार-बार शासन से नीजि स्कूलों को आर्थिक पैकेज देने की मांग भी की है लेकिन सरकार कोई पहल नहीं कर पा रहीं हैं। ऐसे में 14 दिसंबर, सोमवार को मध्यप्रदेश प्रांतीय अशासकीय शिक्षण संघ के आह्वन पर प्रदेश भर के अशासकीय स्कूल संचालक भोपाल में एकत्र होकर मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री को ज्ञापन देकर धरना प्रदर्शन करेंगे।

 

रविवार को हुई बैठक में मुख्य रूप से शेलेश पटेल , ललित पनिहार, जगमाल सिंह पवार, नरेश सेठिया, फिरोज पटेल, अजय कुमार जोशी, कैलाश चंद्र, अर्जुन सिंह, राज प्रताप सिंह, हितेंद्र बिल्लौरे, कमल बागवान, राम विजय, रविन्द्र सिंह, सीडी सिंह, मिलिन्द सर, नारायण पटेल, प्रीतम सिंह सहित अनेक संचालक शामिल रहे। कार्यक्रम का संचालन सतीश चौहान ने एवं आभार प्रेम चौहान ने माना।



Related