MP: धार्मिक स्थानों पर होने वाली हर शूटिंग पर होगी सरकारी निगरानी!


गौरव ने अपने ट्वीट में लिखा है -“आप सभी की बड़ी जीत: मप्र सरकार ने निर्णय लिया है कि अब महेश्वर के मंदिरों में जो भी शूटिंग होगी वो शासकीय कैमरों की निगरानी में होगी। कांग्रेस सरकार में मंदिर प्रांगण के अंदर शूट हुई ‘अ सूटेबल बॉय’ जैसी हरकत अब दोबारा देखने को नहीं मिलेगी। अभी तो ये अंगड़ाई है, आगे और लड़ाई है।”


देश गांव
घर की बात Published On :

ओटीटी प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स पर प्रसारित वेब सीरीज़ ‘अ सूटेबल बॉय’ में मंदिर  में एक किसिंग सीन पर उठे विवाद पर भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के राष्ट्रीय सचिव गौरव तिवारी की शिकायत पर शिकायत दर्ज कर तीन लोगों को गिरफ्तार किये जाने के बाद अब खबर आ रही है कि अब मध्यप्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि अब महेश्वर के मंदिरों में जो भी शूटिंग होगी वो शासकीय कैमरों की निगरानी में होगी।

इस बारे में जानकारी खुद गौरव तिवारी ने ट्वीट करके दी है। गौरव ने अपने ट्वीट में लिखा है -“आप सभी की बड़ी जीत: मप्र सरकार ने निर्णय लिया है कि अब महेश्वर के मंदिरों में जो भी शूटिंग होगी वो शासकीय कैमरों की निगरानी में होगी। कांग्रेस सरकार में मंदिर प्रांगण के अंदर शूट हुई ‘अ सूटेबल बॉय’ जैसी हरकत अब दोबारा देखने को नहीं मिलेगी। अभी तो ये अंगड़ाई है, आगे और लड़ाई है।”

बता दें कि ,नेटफ्लिक्स पर प्रसारित वेब सीरीज़ ‘अ सूटेबल बॉय’ को प्रसिद्ध निर्माता-निर्देशक मीरा नायर ने बनाया है। भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय सचिव गौरव तिवारी ने आरोप लगाया है कि सीरीज़ का एक किसिंग सीन मध्य प्रदेश के महेश्वर क़स्बे के मंदिर में फिल्माया गया है, जिससे लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं।

वेब सीरीज़ ‘ए सूटेबल बॉय’ विवाद: रीवा में नेटफ्लिक्स प्रबंधन के दो लोगों पर मामला दर्ज

इसी मामले को लेकर गौरव तिवारी की शिकायत पर रीवा शहर के सिविल लाइंस पुलिस थाने में नेटफ्लिक्स के दो अधिकारियों मोनिका शेरगिल (वाइस प्रेसीडेंट, कंटेंट) तथा अंबिका खुराना (डायरेक्टर, पब्लिक पॉलिसीज) के नाम से प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

इस शिकायत पर पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी थी। वहीं गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी अधिकारियों को इस मामले की छानबीन करने का आदेश दिया था।

प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा था, ‘मैंने अधिकारियों को इस बात की जांच करने के निर्देश दिए थे कि सीरीज ‘अ सूटेबल बॉय’ में दिखाए जा रहे किसिंग सीन क्या किसी मंदिर में फिल्माए गए हैं और क्या इससे धार्मिक भावनाओं को चोट लगी है। जांच में प्राथमिक तौर पर यह पाया गया है कि इन दृश्यों से एक विशेष धर्म की भावनाओं को ठेस पहुंची है।’

मिश्रा ने कहा, ‘गौरव तिवारी की शिकायत के आधार पर आईपीसी की धारा 295 ए (धार्मिक भावनाओं के आहत होने संबंधी धारा) के तहत रीवा में नेटफ्लिक्स के अधिकारियों मोनिका शेरगिल और अंबिका खुराना के खिलाफ दर्ज की जा रही है।’

बीते 21 नवंबर को एक ट्वीट में गौरव तिवारी ने कहा था, ‘मंदिर का प्रांगण, बैकग्राउंड में आरती और अश्लील दृश्य। क्या मस्जिद में अजान के समय ऐसा शूट करने की ‘क्रिएटिव फ्रीडम’ है आपको नेटफ्लिक्स इंडिया?’

उन्होंने कहा था, ‘हिंदुओं की सहिष्णुता को उनकी कमजोरी मत समझिए, ये मध्य प्रदेश का नहीं, भगवान शिव और करोड़ों शिवभक्तों का भी अपमान है. माफी मांगनी पड़ेगी।’

 

 

 



Related