गाडरवारा मंडी में आया करीब पांच हजार क्विंटल गुड़, दाम में छुटपुट उछाल संभव

रविवार को गाडरवारा मंडी में लगभग पांच हजार क्विंटल से ज्यादा गुड़ करीब 50 गाड़ियों में पहुंचा। मंडी में गुड़ के दाम 2550 से 3240 रुपये प्रति क्विंटल तक रहा। नजदीक आ रही मकर संक्रांति के कारण बाजार में गुड़ और तिल की मांग बढ़ी है।

gadarwara-jaggery

नरसिंहपुर। नजदीक आ रही मकर संक्रांति की वजह से गुड़ की मांग बढ़ी है। रविवार को गाडरवारा मंडी में लगभग पांच हजार क्विंटल से ज्यादा गुड़ करीब 50 गाड़ियों में पहुंचा।

मंडी में गुड़ के दाम 2550 से 3240 रुपये प्रति क्विंटल तक रहा। नजदीक आ रही मकर संक्रांति के कारण बाजार में गुड़ और तिल की मांग बढ़ी है।

खुदरा बाजार में गुड़ की कीमत 35 से 40 रुपये प्रति किलोग्राम है जबकि मंडियों में इसकी खरीदी 2550-3200-3300 रुपये प्रति क्विंटल तक ही पहुंच पाई है।

वहीं गुड़ उत्पादक किसान उनके माल का अपेक्षा के अनुरुप दाम नहीं मिल पाने की वजह से इसके दाम में तेजी के आस में हैं।

व्यवसायी एवं बाजार विश्लेषक देवेंद्र मंडलोई का कहना है कि 

गुड़ के दाम में तेजी के आसार कम हैं। बिहार, उत्तरप्रदेश और अन्य राज्यों में कोरोना की वजह से लिवाली घटी है जो अब भी बरकरार है। अब दामों में ज्यादा उछाल की उम्मीद नहीं है। फिर भी संक्रांति के मद्देनजर छुटपुट उछाल संभव है।

उधर स्थानीय काश्तकारों की तिल भी बाजार में आ गई है जो 90 से 100 रुपये प्रति किलोग्राम है, लेकिन बाजार में पैकबंद उम्दा गुणवत्ता की तिल 140 रुपये प्रति किलोग्राम तक आ गई है। तिल के दामों में उछाल आया है। साथ ही साथ मंडी में खाद्य तेलों के दामों में भी तेजी देखने को मिली है।

First Published on: January 10, 2021 11:53 PM