अवैध कॉलोनी निर्माण मामलाः एसडीएम ने कॉलोनाइजर दंपत्ति पर दर्ज करवाया प्रकरण


प्रशासन ने अवैध कॉलोनाइजर पर शिकंजा कसा है। बिना लाइसेंस के कृषि भूमि पर अवैध कॉलोनी निर्माण के मामले में सरदारपुर एसडीएम ने कॉलोनाइजर दंपत्ति पर प्रकरण दर्ज करवाया है।


देश गांव
धार Published On :
rajgadh-police-station

धार/राजगढ़। प्रशासन ने अवैध कॉलोनाइजर पर शिकंजा कसा है। बिना लाइसेंस के कृषि भूमि पर अवैध कॉलोनी निर्माण के मामले में सरदारपुर एसडीएम ने कॉलोनाइजर दंपत्ति पर प्रकरण दर्ज करवाया है।

जानकारी के अनुसार सरदारपुर एसडीएम बीएस कलेश ने राजगढ़ थाने पर कृषि भूमि के छोटे-छोटे भूखंडों में विभाजित कर कृषि भिन्न प्रयोजन में आवासीय मकान एवं वाणिज्य दुकान आदि के लिए विक्रय की गई अवैध कॉलोनी निर्माण कर कॉलोनी लाइसेंस नहीं लेने, विकास अनुमति नहीं लेने, कॉलोनी विकास शुल्क, अतिरिक्त आश्रय निधि जमा नहीं करने तथा विभिन्न उपबंधों का उल्लंघन कर अवैध कॉलोनी निर्माण करने पर राजगढ़ निवासी रमेशचंद्र पिता चांदमल बाहेती तथा कुसुम पति रमेशचंद्र बाहेती पर कॉलोनाइजर अधिनियम 1998 की विभिन्न धाराओं तथा भादवी की धारा 420, 34 के तहत प्रकरण दर्ज करवाया है।

अवैध रूप से कॉलोनी काटकर ऊंचे दाम पर बेचे गए प्लॉट –

जानकारी के मुताबिक रमेशचंद्र बाहेती ने स्वयं तथा अपनी पत्नी कुसुम बाहेती के नाम से कृषि भूमि पर अवैध रूप से कॉलोनी काटकर ऊंचे दाम पर प्लॉट बेच दिए। मामले की शिकायत कलेक्टर को की गई थी जिसके बाद एसडीएम ने जांच कर कॉलोनाइजर की 3 अवैध कॉलोनियों के मामले में प्रकरण दर्ज करवाया है।

सरदारपुर एसडीएम बीएस कलेश ने बताया कि

रमेशचंद्र बाहेती द्वारा स्वयं तथा पत्नी के नाम से प्लॉट बेचे गए। आरोपी द्वारा राजगढ तथा दलपुरा कई खसरों पर कॉलोनी का निर्माण किया गया। कॉलोनाइजर ने इस हेतु किसी प्रकार का लाइसेंस भी नहीं लिया तथा ना ही अनुमतियां प्राप्त की गईं।

आरोपी द्वारा खसरा नम्बर 645/1/1/2 रकबा .441 हेक्टेयर, खसरा नम्बर 649/4/1 रकबा 0.285 हेक्टेयर, खसरा नम्बर 649/3 रकबा .552 हेक्टेयर, खसरा नम्बर 650/3/2 रकबा 0.138 हेक्टेयर, खसरा नम्बर 650/4/1/1/1/1/1/1/1/1/1/1 रकबा 0.273 हेक्टेयर, खसरा नम्बर 587/2/2 रकबा 0.116 हेक्टेयर, खसरा नम्बर 587/3/1/1/1/1/1 रकबा 0.470 हेक्टेयर, खसरा नम्बर 651/3/2 रकबा 1.200 हेक्टेयर पर अवैध रूप से कॉलोनी का निर्माण किया गया। कॉलोनाइजर द्वारा किसी प्रकार की सुविधाएं भी नहीं दी गईं।

प्रकरण दर्ज, विवेचना जारी –

सरदारपुर एसडीओपी आरएस मेड़ा ने बताया कि

सरदारपुर एसडीएम की शिकायत पर अवैध कॉलोनी निर्माण के मामले में राजगढ़ निवासी रमेशचंद्र पिता चांदमल बाहेती तथा कुसुम पति रमेशचंद्र बाहेती पर गुरुवार को प्रकरण दर्ज किया गया है। विवेचना जारी है।

अवैध रूप से काटी गई हैं कई कॉलोनियां –

कॉलोनाइजर दंपत्ति पर प्रकरण दर्ज करने के बाद से ही राजगढ़ सहित क्षेत्र के अवैध कॉलोनाइजर में हड़कंप मच गया है। दरअसल राजगढ़ में अवैध रूप से कई ऐसी कॉलोनियां काटी गई हैं जहां पर किसी तरह की अनुमति नहीं ली गई तथा ऊंचे दामों पर प्लॉट बेचकर सुविधाओं के नाम पर केवल और केवल ठेंगा दिखाया गया है। प्रशासन अगर अन्य कॉलोनियों की भी जांच करवाएं तो अधिकांश कॉलोनियां अवैध तथा नियम के विरुद्ध पाई जा सकती हैं।



Related