एक जनवरी से इन एंड्रॉयड व आईफोन में नहीं चलेगा WhatsApp, इस लिस्ट में तो नहीं आपका भी फोन


आईओएस 9 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले एपल डिवाइस या एंड्रॉयड 4.0.3 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले एंड्रॉयड फोन पर वॉट्सऐप सपोर्ट समाप्त हो जाएगा। 


देश गांव
सबकी बात Updated On :
whatsapp

दुनिया में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप ने बीते साल अपनी सर्विसेज कुछ स्मार्टफोन के लिए बंद कर दिया था। हाल ही में आई एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल भी वॉट्सऐप कुछ आईफोन्स और एंड्रॉयड डिवाइस के लिए अपनी सर्विस को बंद करने जा रही है।

रिपोर्ट के अनुसार, आईओएस 9 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले एपल डिवाइस या एंड्रॉयड 4.0.3 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले एंड्रॉयड फोन पर वॉट्सऐप सपोर्ट समाप्त हो जाएगा।

फेसबुक के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप ने बताया है कि उनका प्रोडक्ट वॉट्सऐप पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले स्मार्टफोन में काम करना बंद कर देगा।

एक सपोर्ट पेज पर वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स को अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटेस्ट वर्जन का उपयोग करने की सलाह दी है ताकि हाल ही में रोलआउट किए गए सभी नए वॉट्सऐप फीचर का यूजर्स मजा उठा सकें।

आईफोन 4 तक के सभी आईफोन मॉडल वॉट्सऐप सपोर्ट खो देंगे। इन मॉडल में आईफोन 4S, आईफोन 5, आईफोन 5S, आईफोन 6 और आईफोन 6S शामिल हैं यानी वॉट्सऐप सर्विस उपयोग जारी रखने के लिए यूजर्स को तुरंत अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को आईओएस 9 या उसके बाद के वर्जन में अपडेट करना होगा।

एंड्रॉयड की बात करें तो, वॉट्सऐप के मुताबिक एंड्रॉयड वर्जन 4.0.3 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले एंड्रॉयड फोन पर वॉट्सऐप काम नहीं करेगा। हालांकि, इतने पुराने सॉफ्टवेयर पर काम करने वाले एंड्रॉयड डिवाइस बहुत अधिक नहीं है इसलिए यह ज्यादा यूजर्स को प्रभावित नहीं कर पाएगा।

कुछ एंड्रॉयड फोन जो अभी भी पुराने ओएस पर चल रहे हैं उनमें एचटीसी डिजायर, एलजी ऑप्टीमम ब्लैक, मोटोरोला ड्रॉयड रेजर और सैमसंग गैलेक्सी S2 शामिल हैं।

सलिए यह जान लें कि आपका एंड्रॉयड फोन एंड्रॉयड 4.0.3 वर्जन पर काम कर रहा है या नए वर्जन पर काम कर रहा है ताकि आने वाले समय में कोई दिक्कत नहीं हो।

यह जांचने के लिए कि आपका आईफोन किस ओएस पर काम कर रहा है, आपको Settings-> General and Information->Software पर जाना होगा, यहां आप देख पाएंगे कि आपका आईफोन किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहा है।

एंड्रॉयड यूजर्स Settings-> About Phone में जाकर देख पाएंगे कि उनका स्मार्टफोन किस एंड्रॉयड वर्जन पर काम कर रहा है।