असम: मुक्ति संग्राम समिति के नेता अखिल गोगोई की पेंटिंग बनाने पर चार आर्टिस्ट गिरफ्तार!


हालांकि कि पुलिस ने इन्हें गिरफ्तार करने के कुछ देर बाद रिहा कर दिया था। किंतु स्थानीय मीडिया ने पुलिस की इस हरकत को अभिव्यक्ति की आज़ादी पर हमला करार दिया है।


देश गांव
बड़ी बात Published On :

असम के जाने माने आरटीआइ कार्यकर्ता और मुक्ति संग्राम समिति के नेता अखिल गोगोई की दीवार पेंटिंग बनाने पर गुवाहाटी पुलिस ने चार आर्टिस्ट को गिरफ्तार किया है। घटना बीते मंगलवार, 17 नवंबर की है।

लाइव लॉ के मुताबिक, अखिल गोगोई का चित्र बनाने पर जिन चार चित्रकारों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है वे सभी ‘अंग आर्ट कलेक्टिव’ से जुड़े हुए हैं। इन कलाकारों ने बशिष्ठ के फूटओवर ब्रिज दीवार पर गोगोई को पुलिस द्वारा खींच कर लिए जाने की पेंटिंग बनाई थी। पुलिस ने बाद में उस पेंटिंग को मिटा दिया था।

हालांकि कि पुलिस ने इन्हें गिरफ्तार करने के कुछ देर बाद रिहा कर दिया था। किंतु स्थानीय मीडिया ने पुलिस की इस हरकत को अभिव्यक्ति की आज़ादी पर हमला करार दिया है।

वहीं वरिष्ठ अधिवक्ता और जानेमाने सामाजिक और मानवाधिकार कार्यकर्ता प्रशांत भूषण ने भी इस खबर को ट्वीट कर सवाल किया है।

वहीं, गुवाहाटी के पुलिस आयुक्त एमपी गुप्ता ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए किसी की गिरफ़्तारी से इंकार किया है। गुप्ता ने कहा कि, किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है, बिना किसी अनुमति के सार्वजनिक संपत्ति पर ड्राइंग की अनुमति नहीं है। हमने कलाकारों को सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के खिलाफ सलाह दी। हमने पेंटिंग को साफ नहीं किया है – कलाकारों ने हमारी सलाह के बाद अपनी गलती का एहसास किया होगा और फिर, इसे खुद हटा दिया। ”

गौरतलब है कि अखिल गोगोई को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के आरोप में बीते साल, 12 दिसंबर 2019 को गिरफ्तार किया था।

 

 



Related