एमपी में अब हर मिनिट एक संक्रमित, सरकार ने लागू किया एस्मा


इंदौर में संक्रमण दर अब 6.44 फीसदी पर हो चुकी है और यहां एक्टिव संक्रमित 1716 हो गए हैं।


देश गांव
बड़ी बात Published On :

इंदौर। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की शुरुआत से ही इंदौर जिला प्रदेश में हॉट स्पॉट बना हुआ है। प्रदेश में गुरुवार को 1617 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं तो इनमें से इंदाैर में 584 नए संक्रमित मिले हैं।

इंदौर में संक्रमण दर अब 6.44 फीसदी पर हो चुकी है और यहां एक्टिव संक्रमित 1716 हो गए हैं। हालांकि एक ही दिन में 138 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। राहत भरी बात यह भी है कि कोई नई मौत नहीं हुई है। वहीं भोपाल में 24 घंटे में 246 लोग पॉजिटिव मिले हैं। यहां हमीदिया अस्पताल में कोरोना से एक मरीज़ की मौत भी हुई है।

आंकड़ों की मानें तो अब मध्यप्रदेश में अब हर एक मिनट में एक व्यक्ति संक्रमित हो रहा है। ठीक चौबीस घंटे पहले यह दर डेढ़ मिनिट में एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो रहा था एक दिन पहले डेढ़ मिनट में एक मरीज मिल रहे थे। इधर कोरोना को बढ़ते संक्रमण की वजह से पाबंदियां बढ़ाई जा रही है। अब बिना मास्क पेट्रोल और डीजल नहीं मिलेगा।

गृहमंत्री ने शुक्रवार को कहा कि कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराया जाएगा। इसके लिए आदेश जारी किए जा रहे हैं। हालांकि अब तक लॉक डाउन संबंधी कोई बात नहीं की गई है।

तहसील से लेकर हाईकोर्ट में वर्चुअली सुनवाई का दौर लौटा… कोविड संक्रमण के बीच भी कोर्ट की गतिविधियों को जारी रखने के लिए प्रयास शुरु हो चुके हैं और अब कोर्ट में वर्चुअल सुनवाई की जाएगी।

गुरुवार को मप्र स्टेट बार काउंसिल के पत्र को गंभीरता से लेते हुए चीफ जस्टिस ने वर्चुअल बैठक बुलाई और फिजिकल के साथ ही कोर्ट में वर्चुअली सुनवाई का आदेश जारी कर दिया।

डॉक्टों और नर्सों की बड़ी ज़िम्मेदारी एस्मा लागू…  प्रदेश में बढ़ते कोरोना को देखते हुए सरकार ने ESMA (इसेंशियल सर्विसेस मेंटेनेंस एक्ट) लागू कर दिया है। इसका गजट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। इसके तहत डॉक्टर, नर्स समेत स्वास्थ्य से जुड़े कर्मी काम करने से इनकार नहीं कर सकते हैं।



Related