केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा- फरवरी तक नहीं होंगी CBSE की परीक्षाएं


केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फिलहाल जनवरी-फरवरी में कराने की कोई योजना नहीं है।


देश गांव
पढ़ाई-लिखाई Published On :
Education-Minister-Ramesh-Pokhriyal-Nishank
शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के लाइव वेबिनार का स्क्रीनशॉट।


नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को बताया कि देश में फरवरी में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी।

उन्होंने सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फिलहाल जनवरी-फरवरी में कराने की कोई योजना नहीं है।

हालांकि, शिक्षा मंत्री निशंक ने यह साफ कर दिया कि बोर्ड परीक्षाएं फरवरी के बाद कराई जाएंगी। हालात को देखते हुए जल्द ही परीक्षा की तारीखें जारी की जाएगी।

मंगलवार को हुए एक लाइव वेबिनार के दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में शिक्षकों ने योद्धाओं की तरह बच्चों को पढ़ाया और ऑनलाइन मोड से बच्चों को पढ़ाने में टीचर्स ने कोई कमी नहीं छोड़ी।

उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत स्कूली शिक्षा में ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) विषय लाया जा रहा है। ऐसा करने के बाद भारत दुनिया का पहला देश होगा, जहां स्कूली स्तर पर ही AI की पढ़ाई होगी।

वहीं, CBSE की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी। 2021 में होने वाली परीक्षा पहले की तरह ही देनी होगी।

बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक इसके पहले 10 दिसंबर को भी एक वेबिनार आयोजित कर चुके हैं।



Related