देश विरोधी कंटेंट फैलाने वाले 35 यूट्यूब चैनल व दो वेबसाइट्स पर लगा बैन


सूचना व प्रसारण मंत्रालय को प्राप्त ताजा खुफिया सूचनाओं के आधार पर सरकार ने 35 यूट्यूब चैनल, दो ट्विटर अकाउंट, दो इंस्टाग्राम अकाउंट, दो वेबसाइट और एक फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए हैं।


देश गांव
बड़ी बात Published On :
Vikram Sahay, Joint Secretary, Ministry of Information and Broadcasting

नई दिल्ली। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एक बड़ा कदम उठाते हुए फिर से सोशल मीडिया के कई अकाउंट्स और चैनल प्रतिबंधित कर दिए हैं।

आईबी मंत्रालय के संयुक्त सचिव विक्रम सहाय ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि 20 जनवरी को मंत्रालय को प्राप्त ताजा खुफिया सूचनाओं के आधार पर सरकार ने 35 यूट्यूब चैनल, दो ट्विटर अकाउंट, दो इंस्टाग्राम अकाउंट, दो वेबसाइट और एक फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए हैं।

ये सभी चैनल या अकाउंट्स पड़ोसी देश पाकिस्तान से संचालित हो रहे थे और जमकर भारत विरोधी समाचार और अन्य सामग्री फैलाते थे।
इन सभी चैनलों व अकाउंट्स के 1.20 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं और उनको 130 करोड़ बार देखा गया है।

बता दें कि इससे पहले 19 जनवरी यानी बुधवार को सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था कि सरकार देश के खिलाफ साजिश रचने वालों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखेगी।

उन्होंने कहा था कि मैंने उनके खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया था। मुझे खुशी है कि दुनियाभर के कई बड़े देशों ने इसका संज्ञान लिया। यूट्यूब भी आगे आया और उन्हें ब्लॉक करने के लिए कार्रवाई की।

इससे पहले पिछले साल दिसंबर में भी भारत विरोधी प्रोपोगैंडा फैलाने वाले 20 यूट्यूब चैनलों और दो वेबसाइट पर बैन लगाया गया था।



Related