पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का मतदान शुक्रवार को, प्रत्याशियों की किस्मत पेटी में होगी बंद


पहले व़ दूसरे चरण की बंपर वोटिंग की तरह शुक्रवार को होने वाले चुनाव में भी मतदान प्रतिशत बढ़ाने की पूरी संभावना है। एक दिन पूर्व चुनाव प्रचार थमने के बाद मतदाता खामोश हैं तथा सुबह का इंतजार कर रहे हैं।


आशीष यादव आशीष यादव
धार Updated On :
dhar voting preparation

धार। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत तीसरे व अंतिम चरण का मतदान शुक्रवार को होगा। दूसरे चरण में शांतिपूर्वक मतदान होने के बाद गंधवानी जनपद क्षेत्र में हुए पथराव सहित मारपीट की घटनाएं होने के बाद प्रशासन अंतिम दौर को लेकर काफी अलर्ट है।

जिले की कुल तीन विधानसभाओं के चार ब्लॉकों में गांव की सरकार चुनने के लिए मतदान होगा। गुरुवार को मतदान के पूर्व कर्मचारियों को उनकी ड्यूटी का स्थान बताने के साथ ही चुनाव सामग्री का वितरण कर दिया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने चुनाव संपन्न करवाने के लिए आरआर टीम का गठन किया है, जिन्हें अपने-अपने सेक्टर क्षेत्र में लगातार भ्रमण कर मतदान केंद्रों का निरीक्षण करना है ताकि वहां मौजूद कर्मचारियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आए।

पहले व़ दूसरे चरण की बंपर वोटिंग की तरह शुक्रवार को होने वाले चुनाव में भी मतदान प्रतिशत बढ़ाने की पूरी संभावना है। एक दिन पूर्व चुनाव प्रचार थमने के बाद मतदाता खामोश हैं तथा सुबह का इंतजार कर रहे हैं।

हर बूथ पर एसएएफ के जवान के साथ पुलिसकर्मी तैनात –

प्रशासन की तैयारियों के अनुसार तीसरे चरण के चुनाव वाले प्रत्येक बूथ पर एक एसएएफ के जवान के साथ पुलिसकर्मी तैनात रहेगा। इसके साथ ही 66 सहित 98 मोबाइल टीमें लगातार भ्रमण करेंगी।

चुनाव को लेकर 200 पुलिसकर्मियों का अतिरिक्त बल भी धार को मिला है। इसके साथ ही जिले का पुलिस बल, वन विभाग, आबकारी विभाग सहित मंडी इंस्पेक्टरों की डयूटी भी सुरक्षा की दृष्टि से लगाई गई है।

निर्वाचन के लिए तैनात कर्मचारियों के साथ सुरक्षा को लेकर 1500 का बल उपलब्ध रहेगा। प्रत्येक जनपद क्षेत्र में रिजर्व पुलिस बल भी रहेगा, जो सूचना मिलने के 8 मिनट के अंतराल में ही मौके पर पहुंचेगा। साथ ही मतदाता पर्चियों का वितरण भी गांव-गांव में हो चुका है।

चार पदों के लिए होगा मतदान –

कर्मचारियों को चुनाव को लेकर प्रशिक्षण चार दिन पूर्व ही दिया जा चुका है। चुनाव को लेकर प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक पीठासीन अधिकारी एवं 4 मतदान अधिकारियों की नियुक्ति की गई है।

इसी तरह 750 से अधिक मतदाता एक केंद्र पर होने पर एक कर्मचारी अतिरिक्त रुप से नियुक्त किया गया है। इस मर्तबा पंचायतों के आम निर्वाचन प्रत्यक्ष प्रणाली से हो रहे है, ऐसे में एक मतदाता चार पद हेतु मतदान करेगा।

इसमें जिपं सदस्य के लिए गुलाबी, जनपद सदस्य के लिए पीला, सरपंच के लिए नीला व पंच के लिए सफेद मतपत्र रहेंगे। मतदान केंद्रों पर मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा।

जिले में 910 पंच पद पर अप्राप्त नामांकन प्राप्त हुए थे, साथ ही जिन पंचायतों व पंच को निर्विरोध घोषित कर दिया गया था। वहां पर चुनाव नहीं होंगे।

मतगणना भी होगी लेकिन घोषणा 14 जुलाई को –

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार तीसरे चरण के तहत दोपहर तक होने वाले मतदान के बाद केंद्र के परिसर में आने वाले शेष लोगों को मतदान का अधिकार रहेगा।

इसके बाद पंच, सरपंच को लेकर मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतगणना की जाएगी, हालांकि मतगणना का सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा 14 जुलाई को सुबह 10-30 बजे से किया जाएगा।

साथ ही 28 जून को विकासखंड पर की जाने वाली मतगणना जो आवश्यक होने पर ही की जाएगी। वहीं शेष जिला पंचायत सदस्यों के परिणाम की घोषणा 15 जुलाई को एक साथ होगी।

भाजपा व कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा का सवाल –

प्रथम चरण के मतदान के बाद हुई काउंटिंग में कांग्रेस का पलड़ा जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव में भारी रहा था, किंतु दूसरे चरण में बड़ा उलटफेर होते हुए भाजपा ने मजबूत स्थिति बना ली।

भाजपा के अधिकृत 9 उम्मीदवार व कांग्रेस के 7 उम्मीदवार अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। साथ ही दो निर्दलीय उम्मीदवार भी मतगणना के दौरान पहले नंबर पर रहे हैं, ऐसे में भाजपा तीसरे चरण में बढ़त बनाने की ओर फोकस करेगी।

वहीं कांग्रेस मजबूत स्थिति में आने के लिए प्रयास कर चुकी है। अब प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कल सुबह होगा।

सरदारपुर जनपद क्षेत्र –
सरपंच- 95 ( 0 निर्विरोध)
पंच- 1415 (728 निर्विरोध)
जनपद सदस्य- 25
जिला पंचायत सदस्य- 4
पोलिंग बूथ-370
पुरुष मतदाता- 1 लाख 2 हजार 608
महिला मतदाता- 1 लाख 6 हजार 108
कुल मतदाता- 2 लाख 8 हजार 725
संवेदनशील केंद्र- 42
अतिसंवेदनशील केंद्र-00

नालछा जनपद क्षेत्र –
सरपंच- 67 ( 2 निर्विरोध)
पंच- 812 (438 निर्विरोध)
जनपद सदस्य- 21
जिला पंचायत सदस्य- 2
पोलिंग बूथ- 200
पुरुष मतदाता- 54 हजार 950
महिला मतदाता- 53 हजार 715
कुल मतदाता- 1 लाख 8 हजार 672
संवेदनशील केंद्र- 33
अतिसंवेदनशील केंद्र- 12

धार जनपद क्षेत्र –
सरपंच- 52 ( 8 निर्विरोध)
पंच- 685 (331 निर्विरोध)
जनपद सदस्य- 18
जिला पंचायत सदस्य- 2
पोलिंग बूथ- 158
पुरुष मतदाता- 43 हजार 443
महिला मतदाता- 42 हजार 472
कुल मतदाता- 85 हजार 917
संवेदनशील केंद्र- 43
अतिसंवेदनशील केंद्र- 35

तिरला जनपद क्षेत्र –
सरपंच- 52 ( 1 निर्विरोध)
पंच- 593 (352 निर्विरोध)
जनपद सदस्य- 14
जिला पंचायत सदस्य- 2
पोलिंग बूथ- 137
पुरुष मतदाता- 36 हजार 234
महिला मतदाता- 37 हजार 17
कुल मतदाता- 73 हजार 255
संवेदनशील केंद्र- 27
अतिसंवेदनशील केंद्र- 07

सामान्य जानकारी –
मतदान दलों की संख्या – 952
जिपं सदस्यों के प्रत्याशी – 10 सीटों पर कुल 56 प्रत्याशी
जपं के सदस्यों के लिए प्रत्याशी – 78 सीटों पर कुल 376 प्रत्याशी
सरपंच पदों के लिए प्रत्याशी – 266 सीटों पर कुल 1163 प्रत्याशी
ग्रामों की संख्या – 685 गांवों में होंगे चुनाव



Related