नरसिंहपुरः बिजली कंपनी ने पांच लाख बकाया पर जब्त किए 10 किसानों के सिंचाई में लगे मोटर पंप व पाइप


बम्होरी, मटवारा, ठूठी हर्रई और सूरना गांवों के दस किसानों पर उस वक्त गाज गिर गई जब रबी फसल की सिंचाई में लगे पाइप, नोजल पंप, सबमर्सिबल पंप, मोटर पंप आदि बिजली कर्मचारियों ने अचानक पहुंचकर जब्त कर लिए।


ब्रजेश शर्मा ब्रजेश शर्मा
नरसिंहपुर Updated On :
narsinghpur-farmers-motors
प्रतीकात्मक तस्वीर


नरसिंहपुर। अभी जिले में 75 साल के बुजुर्ग किसान को सिर्फ 2000 रुपये के बकाया बिजली बिल के लिए तीन दिन जेल में गुजारने का वाकया सुर्खियों में ही है कि एक बार फिर यहां के दस किसानों पर बिजली विभाग ने अपनी वक्र दृष्टि डाली है।

नरसिंहपुर के बिजली महकमे के गाडरवारा संभाग के अंतर्गत सिहोरा विद्युत वितरण केंद्र के तहत आने वाले बम्होरी, मटवारा, ठूठी हर्रई और सूरना गांवों के दस किसानों पर उस वक्त गाज गिर गई जब रबी फसल की सिंचाई में लगे पाइप, नोजल पंप, सबमर्सिबल पंप, मोटर पंप आदि बिजली कर्मचारियों ने अचानक पहुंचकर जब्त कर लिए।

इस जब्ती के पीछे बिजली कंपनी के कर्मचारियों ने किसानों पर पांच लाख रुपये से अधिक बिजली बिल बकाया होने का आरोप लगाया है।

सिहोरा विद्युत वितरण केंद्र के तहत आनेवाले बम्होरी, मटवारा, ठूठी हर्रई और सूरना गांवों के दस किसानों पर बिजली बिल बकाया होने के कारण बिजली कंपनी के कर्मचारियों ने पुलिस के साथ मिलकर दो जनवरी को इस तरह की जब्ती की कार्रवाई की है।

सिहोरा विद्युत वितरण केंद्र से जुड़े कनिष्ठ अभियंता सुमित पाठक के मुताबिक, दस किसानों के खिलाफ बिजली बिल बकाया होने की वजह से जब्ती की कार्रवाई की गई है।

पीड़ित किसान मनकबारा के हेमराज व ग्राम मटवारा के छिदामी लाल का कहना है कि

हम बिजली बिल जमा करने से पीछे नहीं हट रहे हैं, लेकिन हमने सिर्फ कुछ समय की मोहलत मांगी थी कि फसल आ जाएगी तो हम पूरा पैसा चुकता कर देंगे। लेकिन, यह कार्रवाई उनके लिए अब भारी पड़ रही है।

पांच लाख का बकाया, जब्त कर लिए खेत में पानी देने के सारे सामान –
पांच लाख रुपये बिजली बिल बकाया होने के कारण दस किसानों के खेत पर बिजली कंपनी के कर्मचारियों ने मोटर पंप, सर्विस लाइन, स्टार्टर, कई मीटर तार और कई सामान जब्त कर लिए।

दो चक्कियां भी की जब्त –
वहीं सूत्रों के मुताबिक, दो चक्कियां भी जब्त की गई हैं, जिन पर 64 हजार व 94 हजार रुपये से अधिक की राशि बकाया थी। कुछ किसानों पर 30 हजार तो किसी पर 35 हजार रुपये का बकाया था, जिस पर बिजली विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को यह कार्रवाई की।



Related