धार पुलिस के हत्थे चढ़े हथियार तस्कर, 85 पिस्टल-देशी कट्टे सहित कारतूस बरामद


पुलिस की गिरफ्त में आया जगत सिंह भाटिया गुजरात का लिस्टेड बदमाश, गुजरात के कई थानों में दर्ज प्रकरण में था फरार, इंदौर-बड़वानी में खपाते थे हथियार, 8 लाख कीमत के हथियार बरामद, तीन चोरी की वारदात भी कबूली।


देश गांव
धार Published On :
dhar sp press confrence

धार। मनावर पुलिस ने अवैध हथियारों के बड़े गिरोह को पकड़ने में सफलता हासिल की है। पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर इनके पास से 85 पिस्टल सहित देशी कट्टे व कारतूस बरामद किए हैं जिनकी कीमत 8 लाख रुपये से अधिक है।

पुलिस की गिरफ्त में आए इन बदमाशों ने पूछताछ में तीन बड़ी चोरी की वारदात भी कबूली है, जो बीते दिनों मनावर में हुई थी। पुलिस ने इनसे चुराए हुए सोने-चांदी के जेवरात व नगदी बरामद कर ली है।

एसपी आदित्य प्रताप सिंह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी कि ये बदमाश गुजरात के कई थानों के लिस्टेड बदमाश हैं। इन्होंने चोरी की वारदात भी कबूली है।

एसपी सिंह ने बताया कि आरोपी ताला-चाबी बनाने के लिए क्षेत्र में घूम कर रेकी करते थे। इसके बाद रात में घटना को अंजाम देकर फरार हो जाते थे।

चोरों ने चोरी करने के लिए गिरोह बनाया था जिनके सदस्य अभी फरार हैं। मनावर पुलिस की यह कार्रवाई मध्यप्रदेश की बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है।

जिले के मनावर के कई क्षेत्रों में अचानक से चोरियों की वारदातें बढ़ने लगी थी। बदमाशों ने कई दिनों तक लोगों के सूने घरों को निशाना बनाकर लाखों की चोरियां की।

dhar sp aditya pratap singh

इस बीच मनावर टीआई नीरज बिरथरे को सूचना मिली कि क्षेत्र से दो बाइक सवार बदमाश बड़ी संख्या में अवैध हथियार सप्लाई करने जा रहे हैं।

सूचना पर मनावर पुलिस ने बड़वानी रोड के पलासी फाटे पर घेराबंदी कर आरोपी विनोद सिंह पिता मनोज सिंह पंजाबी निवासी बाकानेर को गिरफ्तार किया।

आरोपी का दूसरा साथी पवित्र सिंह पिता लक्ष्मण सिंह निवासी सिगनुर खरगौन मौके का फायदा उठाकर भाग निकला। पुलिस ने विनोद सिंह के पास से 39 देशी 12 बोर के कट्टे, 15 कारतूस, 2 देशी पिस्टल मय 20 जिंदा कारतूस और एक बाइक जब्त की।

दूसरी सूचना में पुलिस टीम ने बाकानेर के भुवादा फाटा नहर के पास घेराबंदी कर दीपक सिंह पिता कमल सिंह पटावा निवासी सिगनुर खरगौन को गिरफ्तार किया।

आरोपी का साथी राहुल पिता प्रधान सिंह अंधेरे का फायदा उठाकर वहां से भाग गया। पुलिस ने दीपक सिंह के पास से 39 देशी 12 बोर के कट्टे मय 15 राउंड, 4 पिस्टल 10 राउंड, एक बाइक के साथ करीब 8 लाख रुपये के जेवरात बरामद किए हैं।

पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने मनावर में हो रही चोरी की वारदात कबूली हैं। सभी आरोपी आपस में रिश्तेदार हैं। मनावर पुलिस की इस कार्रवाई में गुजरात के कई थानों में दर्ज प्रकरणों में फरार चल रहे आरोपी को भी पुलिस ने पकड़ लिया है।

बाकानेर रोड स्थित पेट्रोल पंप के पास से अवैध हथियार के साथ पुलिस ने बदमाश जगत सिंह पिता गुलजार सिंह को गिरफ्तार किया। पुलिस ने जगत सिंह के पास से देशी कट्टा बरामद किया है।

जगत सिंह को पकड़ने के लिए गुजरात पुलिस ने भी मनावर में दबिश दी थी। आरोपियों की गिरफ्तारी में एसआई अभिषेक जाधव, गुलाब सिंह भयडिया, नीरज कोचले, त्रिलोक सिंह बैस, जितेंद्र बघेल, निसार मकरानी का योगदान रहा।

हथियारों की बड़े शहरों में डिमांड – 
गंधवानी और मनावर क्षेत्र में कई लोग अवैध हथियारों का निर्माण करते हैं। रोजगार और पलायन के चलते यह लोग इस अवैध करोबार से जुड़ते गए।

जिले के गंधवानी के बारिया, मनावर के सिंघाना, रणतालाब, धामनोद के लालबाग-सिरसोदिया, बाकानेर और अन्य क्षेत्रों में सिकलीगर की अजीविका अवैध हथियार है।

इनके द्वारा बनाए गए हथियार यहां से पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान के बदमाशों को सप्लाई किए जाते रहे हैं। सस्ते दाम व आधुनिक हथियार के कारण यहां बदमाश ज्यादा सक्रिय हैं। पुलिस कई मामलों में इन पर कार्रवाई भी कर चुकी है।



Related