चुनाव खत्‍म होते ही भोपाल में संघ की बैठक शुरू, इंदौर में भागवत का विवादास्‍पद बयान


इंदौर की सभा में विवादास्‍पद बयान देने के बाद भागवत भोपाल निकल गए। संघ के मध्‍य क्षेत्र की दो दिन की बैठक आज और कल भोपाल में होनी है। वे दो दिन के प्रवास पर भोपाल रहेंगे।


देश गांव
इन्दौर Updated On :

राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत मध्‍य प्रदेश का उपचुनाव समाप्‍त होते ही प्रदेश की यात्रा पर बुधवार को इंदौर आए। यहां उन्‍होंने सुमित्रा महाजन सहित तमाम वरिष्‍ठ संघ और भाजपा नेताओं की मौजूदगी में एक विवादास्‍पद बयान दे डाला।

भागवत ने अपने भाषण में कहा कि जिसे हम विवाह संस्‍कार समझते हैं, वह पुरुष और स्‍त्री के बीच एक सामाजिक सौदा है। इसे उन्‍होंने थियरी ऑफ सोशल कॉन्‍ट्रैक्‍ट कहते हुए बताया कि विवाह में आदमी और औरत के बीच एक सौदा होता है जिसके तहत पति घर के लिए कमाता है और स्‍त्री की रक्षा करता है जबकि स्‍त्री घर संभालती है।

पूरे बयान का वीडियो एनडीटीवी ने चलाया है।

उन्‍होंने कहा कि अगर कोई सौदे से असंतुष्‍ट है तो व‍ह कॉन्‍ट्रैक्‍ट को तोड़ सकता है।

भारतीय परिवार संस्‍था की पवित्रता को लेकर संघ के विचार बहुपरिचित हें लेकिन इसे सामाजिक सौदे के रूप में पहली बार भागवत ने परिभाषित किया है।

इंदौर की सभा के बाद भागवत भोपाल निकल गए। संघ के मध्‍य क्षेत्र की दो दिन की बैठक आज और कल भोपाल में होनी है। वे दो दिन के प्रवास पर भोपाल रहेंगे।

उनके साथ सरकार्यवाह भैयाजी जोशी भी भोपाल पहुंचे हैं। वहां दो दिन क्षेत्रीय कार्यकारी मंडल की बैठक चलेगी। भोपाल से पहले यह बैठक बंगलुरु में हो चुकी है। भोपाल के शारदा विहार में चल रही इस बैठक में नवंबर तक के कार्यों की समीक्षा की जाएगी।

संघ के मध्‍यक्षेत्र में मध्‍यभारत, मालवा, महाकौशल और छत्‍तीसगढ़ आते हैं। इस बार कोरोना महामारी के चलते अखिल भारतीय स्‍तर पर मंडलों की बैठक नहीं हो सकी है इसलिए संघ क्षेत्रीय बैठकें कर रहा है।

चुनाव के ठीक बाद हो रही इस बैठक के राजनीतिक मायने भी निकाले जा रहे हैं।



Related