देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर ने 2020 में क्या खोया क्या पाया


देशभर में स्वच्छता के मामले में नंबर एक पॉजिशन पर लगातार तीन साल से कब्जा बनाए रखने वाले इंदौर शहर के लिए साल 2020 कैसा रहा। आइए जानते हैं साल 2020 में इंदौर शहर ने क्या खोया और क्या पाया। 


देश गांव
इन्दौर Published On :
indore-2020

इंदौर। देशभर में स्वच्छता के मामले में नंबर एक पॉजिशन पर लगातार तीन साल से कब्जा बनाए रखने वाले इंदौर शहर के लिए साल 2020 कैसा रहा। आइए जानते हैं साल 2020 में इंदौर शहर ने क्या खोया और क्या पाया।

कोरोना काल में इंदौर शहर में मरीजों की संख्या हमेशा से ही ज्यादा रही। यहां अभी भी कोरोना मरीजों की संख्या 300-400 है, लेकिन शहर में डॉक्टरों की टीम ने काफी अच्छे से काम किया। अभी भी कोरोना मरीजों की देखभाल काफी अच्छे से की जा रही है। इसके साथ ही पुलिसकर्मियों ने भी कोरोना काल में काफी काबिले तारीफ काम किया है।

इंदौर शहर में कोरोना के बढ़ते मरीजों की वजह से शहर को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की सौगात मिली जहां कोरोना मरीजों का इलाज काफी अच्छे से किया जा रहा है। यह अस्पताल कई तरह की आधुनिक मशीनों से लैसे है, जिससे मरीजों का इलाज करना डॉक्टरों के लिए भी काफी आसान हुआ है।

indore-super-speciality-hospital
फोटो सौजन्य – एनआईसी.इन

ड्रग माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए इंदौर जिला प्रशासन से ड्रग मुक्ति के लिए अभियान शुरू किया था जो अभी तक जारी है। पहली बार इंदौर शहर में एक साथ छह पब व बार सील किए गए। प्रशासन की इस आक्रामक कार्रवाई को देखकर लगता है कि शहर में अब प्रशासन अपने एक्शन मोड में आ चुका है।

indore-pub-seal

शहर में प्रशासन ने एक अच्छी पहल यह भी कि जिसमें 21 वर्ष से कम उम्र के युवाओं को अब शराब की दूकान से शराब नहीं मिल पाएगी। यह मुहिम कम उम्र में शराब की लत लगने से बचाने के लिए चलाई गई है।

indore-liquor

इंदौर शहर में पितृ पर्वत पर हनुमानजी की 72 फीट ऊंची और 72 फीट चौड़ी मूर्ति स्थापित की गई है जिसका वजन करीब 90 टन है। इस मूर्ति के साथ ही शहर को देव दर्शन का एक और स्थान मिल गया है। मूर्ति पर जो लेजर लाइट लगाई गई है, वह जर्मनी से मंगवाई गई है। इस मूर्ति की अनुमानित लागत करीब 10 करोड़ रुपये है।

indore-hanuman

शहर के एरोड्रम थाना क्षेत्र में नाबालिग किशोरी द्वारा अपने बॉयफ्रेंड के साथ मिलकर अपने सैफ जवान पिता और माता का धारदार हथियारों से मर्डर कर दिया। इस दिल दहला देने वाली घटना ने सारे शहर के साथ-साथ समूचे प्रदेश को भौंचक कर दिया था।

indore-murder



Related