MPPSC की परीक्षा रविवार को, कोरोना संक्रमित छात्रों के जिला मुख्यालय पर बनाए गए दो विशेष केन्द्र


कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोरोना संक्रमित छात्रों के लिए जिला मुख्यालय पर पृथक से दो विशेष परीक्षा केन्द्र टाइमिंग पब्लिक स्कूल दशहरा मैदान एवं सहज इंटरनेशल स्कूल जेल रोड धार बनाए गए हैं।


देश गांव
धार Published On :
dhar-mppsc-exam-2021

धार। लगातार कोरोना के कारण टल रही मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा रविवार को होने जा रही है। कोरोना काल के बाद युवाओं के लिए यह पहली और महत्वपूर्ण परीक्षा होने जा रही जिसमें जिले के 10 हजार से अधिक युवा इसमें शामिल होंगे।

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग ने 25 जुलाई को आयोजित होने वाली राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 के प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं, जिन्हें वेबसाइट www.mppsc.nic.in, www.mppsc.com और www.mponline.gov.in पर अपलोड किए गए हैं।

परीक्षा नियंत्रण मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा प्राप्त निर्देशानुसार राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 रविवार 25 जुलाई को दो सत्रों में जिला मुख्यालय पर आयोजित की जाएगी।

अपर कलेक्टर एडीएम सलोनी सिडाना ने बताया कि प्राप्त निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोरोना संक्रमित छात्रों के लिए जिला मुख्यालय पर पृथक से दो विशेष परीक्षा केन्द्र टाइमिंग पब्लिक स्कूल दशहरा मैदान एवं सहज इंटरनेशल स्कूल जेल रोड धार बनाए गए हैं।

कोविड संक्रमित अभ्यर्थी अपनी कोविड संक्रमण की सूचना जिला मुख्यालय के कोविड कंट्रोल रूम के दूरभाष क्रमांक 07292-222703 पर कार्यालयीन समय प्रातः 10 बजे से सायंकाल 6 बजे तक दे सकते हैं। उक्त कार्य के लिए कलेक्टर कार्यालय के कम्प्यूटर ऑपरेटर जगेन्द्र सस्त्या को नियुक्त किया गया है।

जिला स्तर पर 38 केन्द्रों पर आयोजित होगी परीक्षा:

लोक सेवा आयोग परीक्षा को आयोजित की जाने वाली राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए 38 केन्द्रों पर दो सत्र में प्रातः 10.00 बजे से 12.00 बजे तक एवं दोपहर 2.15 से 4.15 बजे तक आयोजित होगी।

इन केन्द्रों पर कोविड 19 के संक्रमण से बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग व गृह विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन अनुसार व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।

कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने डुप्लीकेट रोल नंबर आदि की जानकारी अथवा मार्गदर्शन के लिए कलेक्टोरेट धार में कंट्रोल रूम स्थापित कर अधिकारी, कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है।

कंट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक 07292-222703, 222705 है। 25 जुलाई को प्रातः 8 बजे से परीक्षा समाप्ति तक कंट्रोल रूम में डुप्लीकेट रोल नंबर आदि की जानकारी अथवा मार्गदर्शन के लिए अपर कलेक्टर सलोनी सिडाना मोबाइल नंबर 9754166040 से संपर्क बनाए रखेंगे।

उड़नउस्ते के तीन दल गठितः

कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने आयोजित होने वाली परीक्षा की देख-रेख एवं पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था निगरानी के लिए उड़नदस्ते के दल में ऑब्जर्वर एवं फ्लाइंग स्क्वॉड के तीन दल के रूप में गठन किया है।

दल क्रमांक एक में ऑब्जर्वर अनुविभागीय दंडाधिकारी राजस्व धार दिव्या पटेल, फ्लाइंग स्क्वॉड तहसीलदार पीथमपुर विनोद राठौर तथा नायब तहसीलदार सागौर मनीष जैन को परीक्षा केन्द्र क्रमांक अनुक्रमांक 17/1 से लगायत 17/12 तक के लिए ड्यूटी पर लगाया गया है।

दल क्रमांक 2 में संयुक्त कलेक्टर केके मालवीय ऑब्जर्वर, तहसीलदार भास्कर गाचले व नायब तहसीलदार पीथमपुर अंजली गुप्ता फ्लाइंग स्क्वॉड को अनुक्रमांक 17/13 से लगायत 17/24 तक के लिए ड्यूटी पर लगाया गया है।

दल क्रमांक 3 में अपर तहसीलदार पीएन परमान ऑब्जर्वर, नायब तहसीलदार नागदा जितेन्द्र सिंह मोमर एवं नायब तहसीलदार नालछा शिवशंकर जालोरिया को फ्लाइंग स्क्वॉड नियुक्त कर अनुक्रमांक 17/25 से लगायत 17/38 तक के लिए ड्यूटी लगाई है।

कोविड काल में पहली बड़ी परीक्षा होगीः

पीएससी पूरे कोविड काल में यह पहली सबसे बड़ी परीक्षा करने जा रहा है। पीएससी ने अंतिम बार बड़ी परीक्षा के तौर पर 12 जनवरी 2020 को राज्य सेवा प्री परीक्षा-2019 की थी। उसके बाद मार्च में कोविड आ गया।

तब से अब तक सवा साल में पीएससी ने कोई बड़ी परीक्षा नहीं ली। चूंकि कोविड अभी भी पूरी तरह थमा नहीं है और न ही 100 फीसदी वैक्सीनेशन हो पाया है, ऐसे में पीएससी के लिए यह परीक्षा बड़ी चुनौती से कम नहीं है। यही वजह है कि परीक्षा की गाइडलाइन को लेकर पीएससी बहुत बारीकी से बिंदु तय कर रहा है।



Related