महू-इंदौर-भोपाल इंटरसिटी को लॉकडाउन के बाद पहले दिन मिले केवल 29 पैसेंजर्स

Kumar Manish
सबकी बात Updated On :
indian railways

लॉकडाउन लागू होने के बाद महू-इंदौर-भोपाल के बीच इंटरसिटी ट्रेन बुधवार से शुरू हो गई। 18 कोच की इस ट्रेन से महज 29 यात्री रवाना हुए। इस ट्रेन से भोपाल की सीधी कनेक्टिविटी मिलने से यात्रियों को सुविधा होगी। वहीं महू आने-जाने वालों को भी फायदा होगा।

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, अब यह ट्रेन नियमित चलेगी। रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार ट्रेन का पहला दिन था, इसलिए यात्रियों की संख्या कम थी। जल्द ही यह संख्या बढ़ेगी। इंटरसिटी ट्रेन में एक एसी चेयरकार, तीन जनरल कोच सहित 18 कोच रहेंगे। इससे पहले इंदौर-दिल्ली, इंदौर-हावड़ा, इंदौर-जबलपुर के साथ ही ग्वालियर-इंदौर-रतलाम और भिंड-इंदौर-रतलाम ट्रेनें रेलवे शुरू कर चुका है।

बता दें कि इससे पहले रेलवे प्रशासन ने घोषणा की थी कि सात अक्टूबर से एक बार फिर महू से यात्रियों का सफर शुरू होगा। हालांकि इसके लिए यात्रियों को कुछ नियम-शर्तों का पालन करना जरूरी होगा। यात्रियों को सामान्य टिकट नहीं मिलेंगे बल्कि आरक्षण कराना होगा। यह सुविधा आरक्षण कार्यालय के अलावा ऑनलाइन भी उपलब्ध होगी। रेलवे प्रशासन द्वारा उपलब्ध सीटों के आधार पर ही आरक्षण दिया जाएगा।

इसके साथ ही ट्रेन के रवाना होने के करीब डेढ घंटे पहले यात्री को स्टेशन पर आना होगा। यानी सुबह सवा छह बजे रवाना होनेवाली यात्री गाड़ी के लिए यात्रियों को डेढ़ घंटे पहले यानी करीब पौने पांच बजे ही यहां पहुंचना होगा। यात्रियों को जल्दी स्टेशन पहुंचने पर उनके स्वास्थ्य का परीक्षण होगा। इस दौरान तापमान की जांच भी की जाएगी और उन्हें सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद ही यात्री को कोच में जाने दिया जाएगा।

गौरतलब है कि लॉकडाउन लागू हाने के बाद 25 मार्च से रेल सेवा पूरी तरह बंद कर दी गई थी। अब रेलवे प्रशासन द्वारा धीरे-धीरे कुछ यात्री गाडियों का संचालन शुरू कर रहा है। इसी श्रृंखला में महू रेलवे स्टेशन से पहली यात्री गाड़ी महू भोपाल स्पेशल रेल सेवा शुरू हो रही है। इसके लिए महू रेलवे स्टेशन पर कई नई कवायदों की गई हैं जिसके तहत स्टेशन पर शारिरिक दूरी का पालन करवाने के लिए गोल घेरे भी बनाए गए हैं।

जानकारी के मुताबिक, इस यात्री गाड़ी के तीन स्टॉपेज कम करने की बात भी सामने आई है। बताया जाता है कि बेरछा, कालापीपल व सिहोर स्टेशन पर गाड़ी को फिलहाल नहीं रोका जाएगा। यह गाड़ी महू से सुबह 6.15 बजे रवाना होगी और 10.50 बजे भोपाल पहुंचेगी।



Related