सरकार बढ़ा सकती है किसानों को मिलने वाली पीएम किसान सम्मान निधि की राशि, बजट 2023 में हो सकती है घोषणा!


मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को तीन किस्तों में दी जाने वाली राशि अब चार किस्तों में देने का फैसला सरकार ले सकती है।


देश गांव
काम की बात Published On :
pm-kisan-samman-nidhi-yojana

नई दिल्ली। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी 2023 से शुरू होगा और 6 अप्रैल 2023 तक चलेगा। इस दौरान ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण फरवरी माह में केंद्रीय बजट (Budget 2023) पेश करेंगी। इस बजट से आमजन और वेतनभोगियों को ही नहीं बल्कि किसानों को भी मोदी सरकार की घोषणाओं का इंतजार है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आगामी बजट 2023 में केंद्र सरकार किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2018 में शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि में बढ़ोतरी कर सकती हैं।

2018 में शुरू किए गए पीएम किसान योजना के तहत हर साल दी जाने वाली 6000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि में इजाफा हो सकता है। जानकारी के मुताबिक सरकार आगामी बजट 2023 में किसानों की आय दोगुनी करने के मकसद से यह फैसला ले सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को तीन किस्तों में दी जाने वाली राशि अब चार किस्तों में देने का फैसला सरकार ले सकती है।

बता दें कि किसान लंबे समय से बीज और खाद के बढ़ते दामों को लेकर पीएम किसान निधि की राशि में बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे जिसको लेकर सरकार ने कई बार बैठक भी की, लेकिन पीएम किसान निधि की राशि में किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं की गई।

दूसरी तरफ, केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त किसी भी समय जारी कर सकती है। जानकारी के मुताबिक सरकार 14 जनवरी 2023 को पीएम किसान निधि की किस्त जारी कर सकती है।

गौरतलब है कि सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि की अब तक 12 किस्तें वितरित की हैं। किसान सम्मान निधि की अंतिम किस्त 17 अक्टूबर 2022 को जारी की गई थी।



Related