गुजरात चुनावः बड़े चेहरों की साख़ है दांव पर, 93 सीटों पर है चुनाव, भाजपा-कांग्रेस के बीच आप और ओवेसी भी हैं मैदान में


कांग्रेस ने अपने एक प्रत्याशी को लेकर भाजपा पर आरोप लगाया है, इस बारे में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट कर चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की है।


देश गांव
बड़ी बात Published On :

भोपाल। गुजरात विधानसभा में दूसरे और आख़िरी दौर का मतदान जारी है। दूसरी बार में 93 सीटों पर वोटिंग हो रही है। इससे पहले एक दिसंबर को 89 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। सोमवार को हो रहे मतदान में 61 राजनीतिक दलों के कुल 833 उम्मीदवार अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं।

चुनाव आयोग के अनुसार, सुबह 11 बजे तक गुजरात में 19.17% लोगों ने अपने वोट दिया है। अब तक छोटा उदयपुर जिले में सबसे ज्यादा 23.35 फीसदी लोगों ने वोट किया है। सबसे कम अहमदाबाद में 16.95 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

सुबह नौ बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में अपना वोट दिया है। इनमें मौजूदा मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सरीख़े कई दिग्गज भी है जो अहमदाबाद की घाटलोडिया से और हार्दिक पटेल वीरमगाम चुनाव मैदान में हैं तो वहीं कई ऐसे दिग्गज हैं जिनके इलाकों में चुनाव हो रह हैं और इसका परिणाम उनकी मजबूती साबित करने वाला होगा। इनमें पीएम मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हैं।

गुजरात में अमूमन कांग्रेस और भाजपा के बीच मुकाबला होता रहा है लेकिन इस बार यहां आम आदमी पार्टी भी पूरे ज़ोर के साथ है। ऐसे में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला है और माना जा रहा है कि इसमें भाजपा सबसे आगे हैं। भाजपा और आम आदमी पार्टी सभी 93 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं तो वहीं कांग्रेस 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने दो सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

गुजरात चुनावों में अब तक कई बार विपक्षी दलों ने भाजपा पर अपने उम्मीदवारों पर दबाव बनाने का इल्ज़ाम भी लगाया है। आम आदमी पार्टी के कई उम्मीदवार पहले ही भाजपा में शामिल होकर मैदान छोड़ चुके हैं तो वहीं कांग्रेस भी अपने उम्मीदवारों और नेताओं को भाजपा द्वारा परेशान करने के आरोप लगा रही है।

गुजरात के दांता से कांग्रेस प्रत्याशी कांतिभाई खराड़ी मतदान से पहले गायब हो गए थे जो बाद में सुरक्षित मिल। इस बारे में राहुल गांधी ने ट्वीट कर बताया था कि रविवार देर रात खराड़ी पर BJP के गुंडों ने तलवार से हमला किया, जिसके बाद से वह लापता हैं। वहीं वडोदरा से भाजपा के मौजूदा विधायक मधु श्रीवास्तव के निर्दलीय चुनाव लड़ने से यहां मुकाबला रोचक हो गया है।

वहीं कुछ देर पहले कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोप लगाया कि खराड़ी को भाजपा के गुंडों के डर से रात भर जंगलों में छिपना पड़ा। उन्होंने सवाल किया है कि क्या इस पर इलेक्शन कमीशन कार्रवाई नहीं करेगा।

दलित नेता जिग्नेश मेवानी बनासकांठा जिले की वडगाम सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, और गुजरात विधानसभा में विपक्ष के नेता सुखराम राठवा छोटा उदेपुर जिले के जेतपुर से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।



Related