इकलौते नहीं हैं कमलनाथ, महिलाओं को ‘आइटम’ समझने वाले नेताओं की ये लिस्ट देखिए!


अगर पिछले पचास साल के दौरान सभी नेताओं के भाषणों में महिला विरोधी बयानों को खंगाला जाएगा, तो कमलनाथ का नाम सियासत की कीचड़ में बहुत मामूली नजर आएगा। महिलाओं को ‘आइटम’ समझने वाली मानसिकता ऊपर से लेकर नीचे तक फैली हुई है।


देश गांव
बड़ी बात Updated On :

ऐसा नहीं कि अकेले पूर्व मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ही महिलाओं के खिलाफ़ अभद्र टिप्‍पणी के दोषी हैं। कमलनाथ ने जब मंत्री इमरती देवी को ‘आइटम’ कहा, तो मीडिया में अचानक कुछ साल पहले दिग्विजय सिंह की ‘टंच माल’ वाली टिप्‍पणी घूमने लगी।

ज़ाहिर है, चुनाव का मौसम है तो मौका भी है और दस्‍तूर भी, सो कांग्रेस को लगे हाथ लपेट लिया गया, लेकिन कमल है तो कीचड़ भी होगा।

यह कीचड़ काफी गहरा और पुराना है। महिलाओं के खिलाफ दूषित मानसिकता के इसी कीचड में कमल से कमलनाथ तक सब खिले हुए हैं। आइए, देखते हैं ऊपर से नीचे तक फैला महिला विरोधी मानसिकता का सियासी कीचड़।

नरेंद्र मोदी

महिलाओं के खिलाफ टिप्‍पणी करने के मामले में इनके खाते में बहुत से तमगे हैं। शशि थरूर की मरहूम साथी सुनंदा पुष्‍कर के लिए ’50 करोड़ की गर्लफ्रेंड’ वाला जुमला सबसे कुख्‍यात हुआ था। सोनिया गांधी को ‘जर्सी गाय’ कहने वाले भी प्रधानमंत्री ही थे।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने न केवल घरेलू मोर्चे पर बल्कि अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर भी महिला विरोधी टिपणी की थी। बांग्‍लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना को आतंकवाद पर कड़ा रुख अपनाने के लिए बधाई देते हुए कहा था कि ‘’औरत होने के बावजूद’’ उन्‍होंने ऐसा किया।

राहुल गांधी

आम तौर से राहुल गांधी अपनी भाषा पर लगाम रखते हैं, लेकिन एक बार उनकी भी जबान फिसल गयी थी। संसद में राफेल सौदे पर बहस के दौरान उन्‍होंने रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के लिए ‘एक महिला’ का सम्‍बोधन किया था। तकनीकी रूप से इसमें भले कोई दिक्‍कत न हो लेकिन जिस ढंग से यह कहा गया, उसमें पुरुष वर्चस्‍व की मानसिकता साफ़ झलक रही थी।

 

आज़म खान

समाजवादी पार्टी के आज़म खान, जो आजकल जेल में हैं, महिलाओं पर एक भद्दे कमेंट के लिए कुख्‍यात हैं जिसमें उन्‍होंने जयाप्रदा के संदर्भ में ‘’खाकी अंडरवियर’’ का इस्‍तेमाल किया था।

फिरोज़ खान

आज़म खान की ही तर्ज़ पर समाजवादी पार्टी के फिरोज़ खान ने भी जयाप्रदा के लिए ‘’घुघरू और ठुमका’’ का प्रयोग किया था। उन्‍हें राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने इसके लिए नोटिस भेजा था।

मुलायम सिंह यादव

इन सबसे ऊपर समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव का रेप के संबंध में दिया एक कुख्‍यात बयान चर्चित हुआ था जिसमें उन्‍होंने कहा था, ‘’लड़के हैं, गलती हो जाती है।‘’

मुलायम ने महिला आरक्षण का विरोध करते हुए एक सभा में 2012 में टिप्‍पणी की थी कि अगर यह बिल पास हो गया तो केवल अमीर और शहरी औरतें संसद में आएंगी क्‍योंकि गांव की गरीब औरतें आकर्षक नहीं होतीं। इससे दो साल पहले भी उन्‍होंने एक टिप्‍पणी की थी कि महिलाएं संसद में आयीं तो जवान लोग सीटी बजाएंगे।

दयाशंकर सिंह

उत्‍तर प्रदेश भाजपा के नेता दयाशंकर सिंह ने पूर्व मुख्‍यमंत्री मायावती के लिए अपमानजनक टिप्‍पणी की थी जीसे नीचे सुना जा सकता है।

कैलाश विजयवर्गीय

भाजपा के चर्चित नेता कैलाश विजयवर्गीय ने प्रियंका गांधी के लिए एक बार ‘चॉकलेटी’ शब्‍द का प्रयोग किया था

श्रीप्रकाश जायसवाल

यूपीए में मंत्री रहे कांग्रेस के जायसवाल ने महिलाओं पर टिप्‍पणी की थी कि एक बार महिलाएं बूढ़ी हो जाती हैं तो वे पहले जैसी नहीं रह जातीं।

तापस पाल

तृणमूल कांग्रेस के नेता तापस पाल ने सीपीएम की महिलाओं से बलात्‍कार करने की बात कही थी

लक्ष्‍मीकांत पारसेकर

पांच साल पहले गोवा के मुख्‍यमंत्री लक्ष्‍मीकांत पारसेकर ने नर्सों के एक धरना प्रदर्शन पर कहा था कि महिलाओं को धूप में अनशन नहीं करना चाहिए क्‍योंकि उससे उन्‍हें वर मिलने में दिक्‍कत होती है।

अभिजित मुखर्जी

पूर्व राष्‍ट्रपति स्‍वर्गीय प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजित बनर्जी का चह बयान काफी कुख्‍यात है जिसमें उन्‍होंने दिल्‍ली के निर्भया कांड के विरोध में प्रदर्शन कर रही लड़कियों पर टिप्‍पणी की थी और कहा था कि ये ‘डेंटेड पेंटेड लड़कियां हैं जो डिस्‍कोथेक में जाती हैं।‘’

गोपाल शेट्टी

भाजपा के गोपाल शेट्टी ने अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर पर टिप्‍पणी की थी कि उन्‍हें राजनीति में उनके चेहरे के कारण लाया गया है वरना वे भोली भाली लड़की हैं।

जयकरण गुप्‍ता

भाजपा के नेता जयकरण गुप्‍ता ने प्रियंका गांधी पर स्‍कर्ट वाली बाई कह कर टिप्‍पणी की थी।

हरीश द्विवेदी

भाजपा नेता द्विवेदी ने भी प्रियंका गांधी पर तंज करते हुए कहा था कि जब वे दिल्‍ली में होती हैं तो जींस टॉप पहनती हैं।

सुरेंद्र नारायण सिंह

भाजपा नेता सिंह ने मायावती पर टिप्‍पणी की थी कि वे फेशियल करती हैं और साठ की उम्र में बाल रंगती हैं।

सज्‍जन सिंह

यूपीए के नेता सज्‍जन सिंह ने हेमा मालिनी के लिए कहा था कि बीजेपी के पास केवल एक आकर्षक चेहरा है।  पार्टी उसे नचवाती है। वो पार्टी के लिए वोट लाती है।

गिरिराज सिंह

सोनिया गांधी पर टिप्‍पणी करते हुए गिरिराज सिंह ने पूछा था कि यदि‍ राजीव गांधी किसी काली नाइजीरियाई औरत से शादी करते तब भी क्‍या कांग्रेस उसे अपना नेता मान लेती।

 

शरद यादव

शरद यादव का कथित कुख्‍यात बयान अब भी सबको याद है जब उन्‍होंने दक्षिण भारतीय महिलाओं को उत्‍तर भारतीय महिलाओं से सुंदर बताया था, हालांकि वह बयान संदर्भ से काट कर मीडिया में प्रस्तुत किया गया था। शरद यादव दो बार महिलाओं के खिलाफ़ बयान के मामले में सुर्खियों में आए लेकिन दोनों बार आरोप गलत साबित हुए। उनके सबसे चर्चित ‘कुख्यात’ बयान को सुनें तो समझ आएगा कि कभी कभार मीडिया भी सनसनी के लिए ऐसी खबरें गढ़ के नेताओं को बदनाम करता है।

ये लिस्‍ट बहुत लंबी हो जाएगी अगर पिछले पचास साल के दौरान सभी नेताओं के भाषणों में महिला विरोधी बयानों को खंगाला जाएगा।



Related