सीएम शिवराज ने कहा- 5 मई से 18 साल से ऊपर वालों को फ्री में लगेगा कोरोना से बचाव का टीका


मध्यप्रदेश में 18 साल से ऊपर आयु वाले लोगों को 5 मई से कोरोना से बचाव वाला वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को राजधानी में हुई एक हाई लेवल मीटिंग में यह फैसला लिया।


देश गांव
बड़ी बात Updated On :
covid-19-vaccine-mp

भोपाल। मध्यप्रदेश में 18 साल से ऊपर आयु वाले लोगों को 5 मई से कोरोना से बचाव वाला वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को राजधानी में हुई एक हाई लेवल मीटिंग में यह फैसला लिया।

इस निर्णय से पहले सीएम शिवराज ने केंद्रीय मंत्रियों से भी इस मसले पर चर्चा की थी। वहीं, एक दिन पहले प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने 48 घंटे के अंदर 18 साल से ज्यादा आयु वाले लोगों को वैक्सीनेशन की शुरुआत करने की बात कही थी।

सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश को 5 करोड़ 29 लाख डोज की जरुरत है। इसके लिए सरकार ने कोविशील्ड और कोवैक्सिन वैक्सीन निर्माताओं को ऑर्डर दिए हैं, लेकिन अभी डिलीवरी नहीं हुई है।

हालांकि शुक्रवार रात हैदराबाद से प्रदेश में कोवैक्सिन के डेढ़ लाख डोज पहुंचे हैं। संभावना है कि मध्यप्रदेश सरकार छत्तीसगढ़ सरकार की तरह ही 18 साल से ऊपर वालों को वैक्सीनेशन की औपचारिक शुरुआत कर सकती है।

मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक, भले ही 18 से 44 साल के लोगों के लिए राज्य सरकार को सीधे कंपनी से वैक्सीन खरीदना है, लेकिन किस राज्य को कितने डोज कब सप्लाई होंगे, यह केंद्र सरकार को तय करना है। ऐसे में मुख्यमंत्री केंद्र से मप्र को ज्यादा डोज उपलब्ध कराने को लेकर बात कर चुके हैं।

वैक्सीन के डोज उपलब्ध नहीं होने के कारण सरकार ने प्रदेश में 1 मई से वैक्सीनेशन टाल दिया था जबकि प्रदेश में वैक्सीनेशन के लिए कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु पर 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू होने के पहले दिन 77 हजार लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। वैक्सीन की उपलब्धता न होने से वैक्सीनेशन ड्राइव नहीं शुरू नहीं हो सका।



Related