78 प्रतिशत पंचायतों में संक्रमण, ग्रामीण इलाकों में बढ़ेगा फोकस, मरीज़ भी यहीं बढ़ रहे


इंदौर के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने रेसीडेंसी कोठी में अधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना की समीक्षा की।


देश गांव
इन्दौर Published On :

इंदौर। मध्यप्रदेश की बात करें तो सोमवार को यहां 12062 लोग संक्रमित मिले और 92 लोगों की मौत हुई है। यहां इंदौर ही सबसे संक्रमित शहर रहा। जहां 1805 नए संक्रमित पाए गए। इंदौर में पिछले कुछ दिनों से संक्रमितों की संख्या इसी आंकड़े के आसपास बनी हुई है। इंदौर में आठ लोगों की मौत दर्ज हुई है। इसके साथ ही इंदौर में संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 1169 हो चुकी है। वहीं भोपाल में 1673 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। यहां 1817 मरीज़ संक्रमण से मुक्त हुए। भोपाल में कुल छह लोगों की मौत दर्ज हुई है।

इस दौरान ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। इंदौर जिले की बात करें तो यहां 78 प्रतिशत पंचायतों में संक्रमण फैल चुका है लेकिन इसके बावजूद पंचायतों में संक्रमण को रोकने के कोई कारगर उपाय नज़र नहीं आ रहे हैं। इंदौर क्षेत्र में तो ग्रामीण इलाकों में टेस्टिंग के इंतज़ाम भी पूरे नहीं हुए हैं।

इंदौर के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने रेसीडेंसी कोठी में अधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना की समीक्षा की। इस दौरान टीकाकरण अभियान के बारे में भी उन्होंने बातचीत की।  इसेक साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि गांवों में क्लस्टर बनाकर कोविड केयर सेंटर शुरू करें।

मंत्री सिलावट ने ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायतों, स्कूल भवनों, सामुदायिक भवनों में दस बेड से बढ़ाकर 20-30 बेड का आईसोलेशन सेंटर बनाने के लिए कहा है।

मंत्री ने इंदौर में भी भोपाल की तर्ज पर शहरी इलाके में कोरोना सहायता केंद्र बनाने के लिए कहा है। इन केंद्रों पर मरीजों को कोरोना से संबंधित सभी आवश्यक जानकारियों के अलावा, मेडिकल किट, दवाइयां एवं आवश्यक चिकित्सा परामर्श एक साथ मिल सकता है।

ऐसे में अस्पातलों पर दबाव कम होगा।  ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत, स्कूल भवन, सामुदायिक भवनों में 10 बेड से बढ़ाकर 20 से 30 बेड का आइसोलेशन तैयार करने के निर्देश भी उन्होंने दिए।

देश के हाल…

देश में कोरोना के 2.02 करोड़ संक्रमित मिल चुके हैं और इनमें से 1.66 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। पैंतीस लाख लोगों का इलाज हो रहा है और 2.22 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। सोमवार को देशभर में कोरोना के 3.64 लाख संक्रमण के मरीज़ मिले हैं। इनमें से 3300 लोगों की मृत्यु हुई है। वहीं



Related