महिला होमगार्ड को अब मिलेगा 90 दिन का मातृत्व अवकाश

देश गांव
बड़ी बात Updated On :
home guard welfare

भोपाल। मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मध्यप्रदेश में होमगार्ड सैनिकों के हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। अब महिला होमगार्ड को 90 दिन का मातृत्व अवकाश मिलेगा। साथ ही साथ सैनिक से पुलिस आरक्षक की चयन प्रक्रिया का भी सरलीकरण किया जाएगा। 40 वर्ष से पहले सेवानिवृत्त होने पर भी अनुग्रह राशि के भुगतान पर विचार किया जाएगा।

इस आशय की जानकारी गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने खुद अंतर्राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस के अवसर पर होमगार्ड एवं एसडीईआरएफ द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों की अध्यक्षता के दौरान दी। इस अवसर पर गृहमंत्री ने जिला सेनानी होमगार्ड, भोपाल के नवीन भवन और होमगार्ड मुख्यालय परिसर में नव-निर्मित बहु-उद्देश्यीय हॉल का लोकार्पण भी किया।

नरोत्तम मिश्रा होमगार्ड मुख्यालय परिसर भोपाल में आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस के अवसर पर पहुंचे थे। इस अवसर पर राज्य-स्तरीय सैनिक सम्मेलन का आयोजन भी किया। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जिला सेनानी होमगार्ड के नवनिर्मित कार्यालय एवं मप्र होमगार्ड एवं आपदा प्रबंधन बहुउद्देशीय सभागृह का उद्घाटन किया। होमगार्ड मुख्यालय में राज्य स्तरीय होमगार्ड एवं आपदा प्रबंधन बल के सैनिक सम्मेलन में शामिल हुए। इस अवसर पर एसीएस होम राजेश राजौरा, डीजीपी विवेक जौहरी और स्पेशल डीजी अशोक दोहरे भी उपस्थित थे।

19 से 24 अक्टूबर तक प्रदेश के 12 जिलों में आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्यशालाओं का आयोजन भी किया जाएगा। इनमें होमगार्ड एवं एसडीईआरएफ के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही संबंधित जिलों के पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर सम्मिलित होंगे।



Related