यहां के पुलिसकर्मियों को मिली बड़ी राहत, 30 से बढ़ाकर 78 लाख हुआ इंश्योरेंस कवर


दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने दिल्ली में कार्यरत सभी पुलिसकर्मियों का इंश्योरेंस कवर 30 लाख से बढ़ा कर 78 लाख रुपये जाने की घोषणा की।


Kumar Manish Kumar Manish
उनकी बात Updated On :
delhi police insurance increased

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस के जवानों के लिए बड़ी खुशखबरी मिली है, जो उन्हें दी है दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने। दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने दिल्ली में कार्यरत सभी पुलिसकर्मियों का इंश्योरेंस कवर 30 लाख से बढ़ा कर 78 लाख रुपये जाने की घोषणा की।

घोषणा के मुताबिक, इंश्योरेंस कवर बढ़ने के बाद अब एक्सीडेंट में जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों के लिए इंश्योरेंस कवर 30 लाख रुपये से बढ़ाकर 78 लाख रुपये कर दिया गया है। इसका मतलब है कि पुलिसकर्मियों का इंश्योरेंस कवर करीब ढाई गुना बढ़ा दिया गया है।

वहीं स्वाभाविक मौत के मामले में इंश्योरेंस कवर को 5 लाख से बढ़ाकर 28 लाख रुपये कर दिया गया है। साथ ही साथ आत्महत्या के मामले में भी इंश्योरेंस कवर को बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया गया है।

पुलिस कमिश्नर ने कहा कि पुलिसकर्मी गंभीर किस्म के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य संकटों का सामना कर रहे हैं, जिन्हें ध्यान में रखते हुए इंश्योरेंस कवर की राशि का बढ़ाया गया है।

पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने यह भी बताया कि 40 साल से ज्यादा उम्र के सभी पुलिसकर्मियों के लिए अब मेडिकल जांच को अनिवार्य कर दिया गया है ताकि किसी भी रोग का समय रहते पता चल सके और इलाज समय पर शुरू किया जा सके।

कमिश्नर श्रीवास्तव ने बताया कि 2020 काफी चुनौतीपूर्ण था और कोरोना संक्रमण व महामारी के कारण पुलिसकर्मी मानसिक, शारीरिक और आधिकारिक तौर पर बहुत ज्यादा तनाव में थे। कोई भी परिवार दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं में वित्तीय मुआवजे की उम्मीद नहीं रखता, लेकिन फिर भी आत्महत्या के मामलों में परिवार की मदद के लिए 10 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है।

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में ड्यूटी निभाते हुए दिल्ली में करीब 7612 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए। इनमें से 7424 जवान ठीक भी हो चुके हैं और 32 पुलिस जवानों की कोरोना वायरस के कारण मृत्यु हो गई।

इसके अलावा दिल्ली पुलिस के 231 कर्मियों की स्वाभाविक मौत हुई और 44 की हादसे में मौत हो गई। बीते एक साल में 14 पुलिसकर्मियों ने आत्महत्या कर ली।



Related