प्रदेश के 4.37 लाख कर्मचारियों को ख़ुशख़बरी, सरकार दे रही उनका बकाया


– एरियर की तीसरी और आख़िरी किस्त जारी
– 1400 करोड़ का भार आएगा सरकार पर


देश गांव
उनकी बात Updated On :
Shivraj singh

इंदौर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने होली से पहले प्रदेश के 4.37 लाख कर्मचारियों को सातवें वेतनमान के एरियर की तीसरी और आखिरी किस्त की 27 प्रतिशत राशि जारी कर दी है। यह राशि कर्मचारियों के बैंक खातों में जल्द आएगी।

मंगलवार को वित्त विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। इस कदम के बाद बाद राज्य सरकार पर 1400 करोड़ रुपये का भार आएगा।

राज्य सरकार ने कोविड 19 के कारण 1 मई 2020 से देय एरियर की तीसरी व अंतिम किस्त का भुगतान कर्मचारियों को नहीं किया था जिसके बाद  कर्मचारियों को पिछले साल दिवाली से पहले अक्टूबर में  25% राशि दी गई थी और अब यह आखिरी किश्त दी जा रही है।

इससे पहले अक्टूबर में ही माह में तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को एरियर की राशि का 50% नगद भुगतान किया था, जबकि शेष 50% राशि भविष्य निधि खाते में जमा की थी। इसके अलावा प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों की 100% राशि उनके भविष्य निधि खाते में जमा कराई गई थी, लेकिन अब सरकार ने पूरी राशि नगद देने का निर्णय लिया है। बता दें, सरकार सातवें वेतनमान की वार्षिक किस्त की राशि का भुगतान 2 पार्ट 1 मई 2018 और 1 मई 2019 को कर चुकी है।

वित्त विभाग के आदेश के मुताबिक राष्ट्रीय पेंशन योजना के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों को एरियर से 20% अंशदान काटने के बाद शेष राशि का भुगतान होगा।

बता दें कि प्रदेश में वर्ष 2005 के बाद भर्ती कर्मचारियों को पेंशन नहीं दी जाती है। ऐसे कर्मचारियों को राष्ट्रीय पेंशन योजना का लाभ दिया जाता है। राज्य स्कूल शिक्षा सेवा के नए कैडर में शामिल किए गए करीब 2.37 लाख अध्यापक इस योजना के अधीन हैं।



Related