दो महिलाओं में होड़, पांच सौ करोड़ रुपये हो गई छोटी सी शराब दुकान की कीमत


नीलामी में पारा बढ़ते-बढ़ते बोली इतनी चढ़ गई कि आंकड़ा पांच सौ करोड़ को पार कर गया। अब आबकारी विभाग को भी समझ नहीं आ रहा है कि यह कैसे हो गया।


देश गांव
miscellaneous Updated On :

जयपुर। राजस्थान के हनुमान गढ़ में एक शराब दुकान की नीलमी चर्चाओं में है। इस दुकान को लेने में दो महिलाओं में होड़ लग गई और नतीजा ये हुआ कि शराब दुकान की कीमत इतनी बढ़ गई जितनी शायद सरकार ने भी सपने में नहीं सोची होगी।

राजस्थान में शराब की दुकान की ऑनलाइन नीलामी हो रही थी। इस दौरान एक शराब दुकान की बोली 72 लाख रुपये से शुरू होकर 510 करोड़ रुपये पहुंची थी यानी करीब 721 गुना अधिक। यह बोली जिले के नोहर तहसील के खुईयां गांव की शराब दुकान के लिए लगाई जा रही थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोली लगाने वाली महिला का नाम किरण कंवर है। उनके सामने जो दूसरी महिला बोली लगा रहीं थी उनका नाम प्रियंका तंवर है। दोनों आपस में रिश्तेदार हैं और दोनों की ज़िद थी कि वह इस शराब दुकान को एक-दूसरे से छीन लें। लिहाज़ा दोनों में होड़ लग गई और महिलाओं की इस होड़ में उनके घर के पुरुष और अधिकारी दोनों ही चुप होकर देखते रहे।

नीलामी में पारा बढ़ते-बढ़ते बोली इतनी चढ़ गई कि आंकड़ा पांच सौ करोड़ को पार कर गया। यह बोली सुबह ग्यारह बजे शुरू हुई और रात दो बजे तक जारी रही। अब राजस्थान के आबकारी विभाग को भी समझ नहीं आ रहा है कि यह कैसे हो गया।

विभाग के अधिकारियों के मुताबिक जितनी इस दुकान की बोली गई है उतनी आसपास के कई इलाकों की दुकानों की मिलकर भी नहीं पहुंच पाती है।

अब नीलामी के नियम के हिसाब से किरण कंवर को पत्र पहुंचा दिया गया है और 510 करोड़ रुपये की मांग की गई है। ऐसे में अब किरण शराब दुकान नहीं लेती हैं तो उनकी फर्म काली सूची में डाल दी जाएगी और वे कभी नीलामी में हिस्सा नहीं ले सकेंगी।

किरण कंवर को शुरुआती औपचारिकता के रुप में दो प्रतिशत राशि जमा करनी है यानी करीब दस करोड़ बीस लाख रुपये। यह उस शराब दुकान के लिए है जिसके लिए 72 लाख रु से बोली शुरू हुई थी।