बंपर आवक के कारण मंडी की व्यवस्थाओं में बदलाव, सिटी मजिस्ट्रेट व सीएसपी ने किया निरीक्षण


अब प्रतिदिन मंडी में सायं 6 बजे की जगह रात्रि 8-30 बजे से किसानों के वाहनों को मंडी में पिछले गेट से ही प्रवेश दिया जाएगा।


देश गांव
धार Updated On :
dhar paddy procument

धार। कृषि उपज मंडी में बढ़ती किसानों की ट्रॉलियों को लेकर व्यवस्थाओं में बदलाव किया गया है। इसके तहत अब प्रतिदिन मंडी में सायं 6 बजे की जगह रात्रि 8-30 बजे से किसानों के वाहनों को मंडी में पिछले गेट से ही प्रवेश दिया जाएगा।

साथ ही मंडी के व्यापारियों के बड़े वाहन रात्रि में ही मंडी के सामने वाले गेट से प्रवेश करेंगे। गेहूं सहित अन्य फसलों की बढ़ती आवक को देखते हुए सिटी मजिस्ट्रेट भूपेंद्र सिंह रावत व सीएसपी देवेंद्र सिंह धुर्वे ने मंडी प्रांगण सहित पूरे क्षेञ का निरीक्षण किया जिसके बाद व्यवस्थाओं में बदलाव को लेकर निर्णय लिया गया है।

दरअसल पांच दिनों के अवकाश के बाद शुरू हुई मंडी में पिछले दो दिनों से फसलों की बंपर आवक बनी हुई है तथा अभी पूरे सप्ताह इसी तरह से बड़ी संख्या में किसानों के आने की उम्मीद है।

किसान इस मर्तबा समर्थन मूल्य पर फसलों को बेचने के लिए नहीं पहुंच रहे हैं, जिसके कारण मंडी में भीड़ बढ़ गई है।

सिटी मजिस्ट्रेट भूपेंद्र सिंह रावत ने बताया कि व्यवस्थाओं में आंशिक संशोधन करते हुए मंडी प्रांगण में कृषि उपज के नीलामी एवं तौल की व्यवस्था सुगम बनाने हेतु मंडी प्रांगण में कृषि उपज के विक्रय हेतु आने वाले वाहनों के प्रवेश का समय पूर्व में सायं 6 बजे के स्थान पर रात्रि 8.30 बजे से प्रारंभ होकर प्रांगण भरने तक रहेगा तथा अवकाश दिवस को भी मंडी प्रांगण में वाहनों का प्रवेश रात्रि 8.30 बजे से ही दिया जाएगा।

यदि निरंतर दो-तीन दिवस अवकाश होने पर अंतिम अवकाश दिवस की रात्रि 8.30 बजे से प्रांगण भरने तक वाहनों का प्रवेश रहेगा।

इन दो मार्गों से मिलेगा प्रवेश –

नए आदेश के तहत उपज के विक्रय हेतु आने वाले सभी कृषकगण अपने वाहन समय पर लाएं तथा अनावश्यक परेशानी से बचें। मंडी प्रांगण से खाली ट्रॉलियां तथा कृषि उपज लदान हेतु आने वाले खाली ट्रक एवं भरे ट्रक मुख्य प्रवेश द्वार धारेश्वर रोड़ से संचालित किए जाएंगे।

गेहूं की दालियों को छोड़कर सोयाबीन चना, मक्का एवं अन्य जिन्स की ट्रॉलियों को पुरानी सब्जी मंडी मोतीबाग चौक में खड़ी कर नीलाम किए जाकर सब्जी मंडी गेट से तौल हेतु प्रांगण में प्रवेश किये जाएंगे और झिरन्या रोड पर आश्रम चौराहे को एकल मार्ग केवल कृषि उपज दाली के लिए ही रहेगा और छत्री चौराहे से केवल कृषि उपज लदान हेतु आने वाले खाली ट्रकों को प्रवेश दिया जाएगा।

किसानों नहीं आएगी परेशानी –

मंडी में आने वाले किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो उसको लेकर हम लगातार व्यवस्था कर रहे हैं। अभी गेहूं की आवक भी बढ़ रही है। – आर वसुनिया, मंडी सचिव, धार



Related