छोटी सी आबादी में रोज़ ही फूट रहा कोरोना बम, महू में 324 नए संक्रमित


तहसील में पिछले एक हफ्ते के दौरान1145 संक्रमित मिल चुके हैं। वहीं अप्रैल के इस महीने में 2033 संक्रमित मिल चुके हैं। सैन्य क्षेत्र में भी संक्रमितों की संख्या काबू से बाहर है ऐसे में यहां कुछ नए इंतज़ाम किये जा रहे हैं।


अरूण सोलंकी अरूण सोलंकी
इन्दौर Updated On :
mhow-station

इंदौर। जिले की महू तहसील संक्रमण के नए-नए रिकार्ड बना रही है। सोमवार को यहां 324 नए संक्रमित मिले हैं। यहां कुल 403 लोगों की जांच की गई थी। इस तरह महू तहसील में संक्रमण की दर करीब अस्सी प्रतिशत है। यह आंकड़ा बीते चौबीस घंटों का है। हालांकि अब तक की संक्रमण की दर करीब 9.51 प्रतिशत रही है। सोमवार को 44 लोग स्वस्थ हुए और तीन लोगों की मौत हुई।

महू के सैन्य इलाके में भी संक्रमण के काफी मामले आ रहे हैं लेकिन इन्हें सिविल एरिया के सामान्य आंकड़ों के साथ जोड़ा नहीं जा रहा है। यहां सैन्य अस्पताल में अब सामान्य ओपीडी बंद कर दी गई है। ऐसे में यहां से अब सागर से एक फील्ड अस्पताल बुलाया जा रहा है। हालांकि इस बारे अब तक कोई औपचारिक जानकारी नहीं दी गई है।

महू तहसील में अब सक्रिय संक्रमितों की कुल संख्या 1340 हो चुकी है। साढ़े तीन लाख की आबादी में यह आंकड़ा डराने वाला है। तहसील में अब तक 6236 लोग संक्रमित हो चुके हैं वहीं 4789 लोग संक्रमण से निकल चुके हैं। इस तरह मरने वालों की कुल संख्या 107 हो चुकी है। वहीं महू के मुक्तिधाम के आंकड़ों की बात करें तो सोमवार को दस लोगों का अंतिम संस्कार किया गया इनमें से सात का दाह कोविड प्रोटोकॉल के तहत किया गया।

तहसील में पिछले एक हफ्ते के दौरान संक्रमितों के आंकड़ों पर नज़र डालें तो इस तरह बीते एक हफ्ते में 1145 संक्रमित मिल चुके हैं। वहीं अप्रैल के इस महीने में 2033 संक्रमित मिल चुके हैं।

  1. 13 अप्रैल को 60 संक्रमित
  2. 14 अप्रैल को 198 संक्रमित
  3. 15 अप्रैल को 45 संक्रमित
  4. 16 अप्रैल को 99 संक्रमित
  5. 17 अप्रैल को 243 संक्रमित
  6. 18 अप्रैल को 176 संक्रमित
  7. 19 अप्रैल को 324 संक्रमित

इस बार परेशान करने वाली बात यह भी है कि कोरोना की यह दूसरी लहर ग्रामीण इलाकों को सबसे ज्यादा प्रभावित कर रही है। इनमें कोदरिया, गवलीपलासिया, जामली, हांसलपुर, गूजरखेड़ा, मानपुर और किशनगंज क्षेत्र काफी प्रभावित हैं। रोज़ाना के संक्रमितों में एक बड़ी संख्या यहीं से होती है। इसके अलावा महू शहर से भी काफी लोग संक्रमित मिल रहे हैं।

महू शहर में सोमवार को सत्तर संक्रमित मिले हैं। किशनगंज में 23, मानपुर में 22, महूगांव में 77 संक्रमित मिले हैं। महू में ऐसा होना सबसे ज्यादा परेशान करने वाला है दरअसल यहां न तो इलाज के लिए पर्याप्त इंतज़ाम हैं और न ही शासन की ओर से कोई सुविधा मिल रही है। सैन्य अस्पताल में भी यहां के मरीज़ों को कोई सुविधा नहीं दी जा रही है।