इंदौर के सांसद शंकर लालवानी बोले- मुझे यकीन है कि SOTO सेंटर यहीं बना रहेगा


सोटो सेंटर और अंगदान के मसले पर स्थानीय सांसद शंकर लालवानी ताबड़तोड़ बैठकें कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और स्वास्थ्य विभाग के बड़े अधिकारियों से फोन पर बात भी की।


देश गांव
इन्दौर Published On :
shankar-lalwani-indore

इंदौर। सोटो सेंटर और अंगदान के मसले पर स्थानीय सांसद शंकर लालवानी ताबड़तोड़ बैठकें कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और स्वास्थ्य विभाग के बड़े अधिकारियों से फोन पर बात भी की। सांसद लालवानी सोटो सेंटर इंदौर में ही बनाए रखने पर ज़ोर दे रहे हैं।

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि पूरे देश मे इंदौर ने अंगदान और देहदान के विषय में सोटो को लेकर बढिया काम किया है और सोटो सेंटर इंदौर में ही रहेगा ऐसा विश्वास है।

कमिश्नर कार्यालय में आयोजित बैठक में अंगदान से संबंधित कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। कोरोना के कारण विभिन्न अस्पतालों से ब्रेन डेड मरीज़ों की सूची आनी बंद हो गई थी। इस पर अस्पतालों को ये सूची तत्काल साझा करने का आदेश दिया गया। साथ ही इस संदर्भ में हर तीन महीने में होने वाली बैठक हर 15 दिनों में करने का भी फैसला किया गया।

सांसद ने कहा कि इस विषय में उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और स्वास्थ्य विभाग के बड़े अधिकारियों से भी बात की है और सोटो सेंटर पर इंदौर का पक्ष रखा है। सोटो इंदौर में ही बनाए रखने पर ज़ोर दिया है।

बैठक में अंगदान के लिए संबंधित अस्पतालों के अलावा अन्य आईसीयू वाले अस्पतालों को ट्रेनिंग देने का भी फैसला किया गया। साथ ही, इंदौर और आसपास के क्षेत्र में अंगदान के बारे में प्रचार-प्रसार करने का भी फैसला हुआ।

shankar-lalwani

बैठक की महत्वपूर्ण बातें – 

  • सोटो सेंटर इंदौर में ही बनाए रखने पर सांसद शंकर लालवानी लगातार सक्रिय।
  • संभागायुक्त के साथ बैठक की, मुख्यमंत्री, चिकित्सा शिक्षा मंत्री और अपर मुख्य सचिव से भी बात की।
  • सांसद लालवानी ने कमिश्नर, अस्पतालों और एनजीओ से मुलाकात की।
  • अंगदान में शिथिलता पर बात की, अस्पतालों से उनकी समस्याएं जानी।
  • इस विषय पर अब हर 15 दिन में मीटिंग होगी।
  • अस्पतालों को ब्रेन डेड मरीज़ों की सूचना तुरन्त देने के निर्देश।
  • इंदौर को अंगदान में भी नंबर वन बनाना है।

इस बैठक में संभागायुक्त पवन शर्मा, मेडिकल कॉलेज के डीन संजय दीक्षित, स्वास्थ्य विभाग के बड़े अधिकारी, एनजीओ मुस्कान एवं दधीचि के अधिकारी और निजी अस्पतालों के डॉक्टर भी शामिल हुए।



Related