इस साल ठंड में 300 AQI तक जा सकता है प्रदूषण, बच्चों-बुजुर्गों की बढ़ेगी परेशानी


सुबह धूप निकलने पर धूल के कण वायुमंडल में चले जाते हैं इसलिए अकसर सर्दियों में रात में प्रदूषण ज्यादा व दिन में कम हो जाता है।


देश गांव
इन्दौर Published On :
polution in indore

इंदौर। इंदौरवासियों को इस साल की सर्दी के साथ-साथ बढ़ता प्रदूषण भी परेशान करने वाला है। इसका कारण यह है कि इन दिनों इंदौर में प्रदूषण का स्तर लगातार तेजी से बढ़ रहा है।

एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई इंदौर में लगातार बढ़ रहा है। इसके महत्वपूर्ण घटक पीएम 10 की मात्रा भी लगातार बढ़ रही है। जानकारों की माने तो इस बार सर्दियों में शहर में एक्यूआई 300 के स्तर को पार कर सकता है।

बता दें कि शहर में बीते 15 अक्टूबर से प्रदूषण का स्तर यानी एक्यूआई 100 से नीचे नहीं गया है और अब तो हर दिन इजाफा ही हो रहा है। 0-50 एक्यूआई बहुत अच्छा और 50-100 एक्यआई अच्छा माना जाता है जबकि रविवार शाम को एक्यूआई 147 हो चुका था।

इसके साथ ही साथ पीएम 10 की अधिकतम मात्रा 348 और पीएम 2.5 की मात्रा 171 हो गई थी जबकि पीएम 10 की मात्रा 100 से कम और पीएम 2.5 की मात्रा 60 से कम होनी चाहिए।

पर्यावरण को लेकर लगातार काम करने वाले लोगों व जानकारों के मुताबिक, इस बार शहर में गर्मी अधिक पड़ी थी और वर्षा भी अच्छी खासी हुई है। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि इस बार सर्दी भी ज्यादा पड़ेगी।

चूंकि बीते कुछ दिनों से एक्यूआई 200 के ऊपर ही रहा है, तो इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है कि इस बार सर्दी में यह 300 तक भी जा सकता है। कुछेक साल पहले तो शहर में दीपावली पर यह 300 तक पहुंच गया था।

जानकार बताते हैं कि वाहनों से होने वाले प्रदूषण के अलावा वैवाहिक आयोजनों में होने वाली आतिशबाजी से भी प्रदूषण बढ़ता है। ठंड में हवा धीमी गति से चलती है।

पर्यावरणविद बताते हैं कि हवा भारी भी रहती है, तो धूल के कण वायुमंडल में ऊपर नहीं जा पाते हैं। इससे प्रदूषण की मात्रा बढ़ती जाती है। सुबह धूप निकलने पर यह तत्व वायुमंडल में चले जाते हैं इसलिए अकसर सर्दियों में रात में प्रदूषण ज्यादा व दिन में कम हो जाता है।

जानकार कहते हैं कि ठंड में सुबह घूमने जाने वालों को अपने समय में परिर्वतन करना चाहिए। उन्हें धूप निकलने के बाद ही घूमने और खुले में व्यायाम करने जाना चाहिए। धूप निकलने के बाद हवा अपेक्षाकृत साफ हो जाती है।



Related