गांव की सरकार चुनने के लिए हुआ मतदान, देर रात तक चली मतगणना


शनिवार को कुक्षी, डही, बाग, निसरपुर, बदनावर में वोट डाले गए। पुरुषों की अपेक्षा मतदाताओं ने अधिक मतदान किया है। 5 विकासखंडों में औसत रूप से 77 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।


आशीष यादव आशीष यादव
धार Published On :
dhar voting and counting

धार। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कार्यक्रम के तहत 25 जून को जिले में प्रथम चरण के मतदान के तहत 5 विकासखंडों में निर्वाचन की प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गई। प्रात: 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान किया गया।

जिले में कई स्थानों पर केन्द्र के अंदर पहुंचे मतदाताओं ने समय समाप्ति के बाद भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। लंबे समय बाद जिले में मतदाता पर्ची के माध्यम से मतदान करवाया जा रहा है।

शनिवार को कुक्षी, डही, बाग, निसरपुर, बदनावर में वोट डाले गए। पुरुषों की अपेक्षा मतदाताओं ने अधिक मतदान किया है। 5 विकासखंडों में औसत रूप से 77 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

मतदान के पश्चात सभी सामग्रियों को सुरक्षित किया गया है। क्षेत्र में कहीं भी विवाद और तनाव की स्थिति नहीं बनी। संवेदनशील केन्द्रों पर भी पूर्ण रूप से शांति रही।

सुबह उत्साह से हुई शुरुआत –

जिले में तीन चरण मे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत सरपंच, पंच, जनपद व जिला पंचायत के वार्डों में निर्वाचन होना है। प्रथम चरण की शुरुआत में मतदान को लेकर सुबह लोगों में उत्साह दिखाई दिया।

शुरुआती दो-तीन घंटों में बाग को छोड़कर अन्य स्थानों पर औसत रूप से 13 प्रतिशत मतदान हो चुका था। केन्द्रों पर ग्रामीणों की लाइन लगी हुई थी। वहीं सेक्टर अधिकारी और पुलिस के अधिकारी लगातार केन्द्रों पर भ्रमण करते रहे।

करीब 4 लाख 61 हजार 109 मतदाताओं में से 3 लाख 31 हजार 131 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। सबसे मुख्य बात यह है कि पुरुषों की तुलना में 6 हजार से अधिक महिलाओं ने वोट डाले हैं।

जिले में 1 लाख 62 हजार 754 पुरुष मतदाताओं के वोट डले है। वहीं 1 लाख 68 हजार 377 महिलाओं ने वोट पॉवर का उपयोग किया है। थर्ड जेंडर के कुल 8 लोगों में किसी ने भी वोट नहीं डाला।

अब रूझान से हार-जीत का आंकलन –

प्रथम चरण में 5 विकासखंडों में सर्वाधिक मतदान 73.91 बदनावर में दर्ज किया गया है। इस क्षेत्र के 4 जिपं वार्डों के लिए मतदान किया गया है। बदनावर से प्रदेश के मंत्री राजवर्द्धनसिंह दत्तीगांव विधायक हैं।

चुनाव के बाद देर रात तक केन्द्रों पर लोगों के रूझान को देखकर हार-जीत का आंकलन जोड़ते हुए राजनैतिक दलों के कार्यकर्ता होटलों से लेकर कार्यालय और चौराहों पर चर्चा करते नजर आए।

निर्वाचन क्षेत्र में मतदान की दृष्टि से द्वितीय स्थान पर सर्वाधिक मतदान बाग में 71.39 प्रतिशत दर्ज किया गया। तीसरे नंबर पर कुक्षी में 70.92 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

चौथे नंबर पर डही में 70.64 प्रतिशत मतदान हुआ। चारों क्षेत्रों की तुलना में कम मतदान निसरपुर में 69.80 हुआ है।

केन्द्रों पर वैक्सीनेशन भी किया गया –

निर्वाचन के दौरान केन्द्रों पर पहुंचे वैक्सीन लगाने की पात्रता में शामिल मतदाताओं को कोरोना से बचाव वाले टीके भी लगाए गए। कई केन्द्रों पर जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. जैन ने वैक्सीनेशन दल से जानकारियां भी लीं।

उल्लेखनीय है रोजी-रोटी की तलाश में कुक्षी अनुभाग से बड़े क्षेत्रों में लोग अन्य जिलों व राज्यों में काम के लिए जाते हैं। बड़ी संख्या में ऐसे लोग वैक्सीन के प्रथम डोज से भी वंचित रह गए थे। मतदान के दौरान उनके आने की संभावनाओं के मद्देनजर टीकों की व्यवस्था रखी गई थी।

dhar vaccination on polling booth

ई-प्लेटफॉर्म से केन्द्रों की निगरानी –

कुक्षी अनुभाग के इलाकों में मतदान केन्द्रों की मतदान जानकारी की निगरानी ई-प्लेटफॉर्म से की गई। कुक्षी में एसडीएम नवजीवन सिंह पंवार (आईएएस) ने आईटी प्रोफेशनल की मदद से निर्वाचन कंट्रोल रूम पर इस तरह से व्यवस्था की थी जिसमें प्रत्येक केन्द्र पर मतदान समाप्त होने और मतदान प्रक्रिया चलने की जानकारी ग्रीन और रेड फ्लैग के माध्यम से दिखाई दे रही थी।

डूब क्षेत्र निसरपुर के करीब 1500 के लगभग मतदाता चिखल्दा से लेकर गणपुर एवं अन्य बसाहटों में बस गए थे। शत प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को लेकर प्रशासन ने ‘सुविधायुक्त’ मतदान करवाया।

करीब 15 के लगभग बसें नवीन बसाहटों एवं अन्य क्षेत्रों में मतदाताओं को लाने के लिए लगाई गई थी। इसका परिणाम यह रहा कि निसरपुर क्षेत्र में 69.80 प्रतिशत मतदान हुआ है। बता दें कि कई केन्द्र बस्तियों से 8-8 किलोमीटर दूर थे। ऐसे में लोगों को वोट डालने जाने की संभावनाएं कम थी।

मतदान समाप्ति के बाद गणना –

जिले में यूं तो तीनों चरणों के चुनाव के पश्चात 14 जुलाई को पंच, सरपंच व जनपद के चुनाव परिणामों की घोषणा होगी, लेकिन मतदान परश्चात केन्द्रों पर निर्वाचन कार्यक्रमों के तहत मतों की गणना की गई है। अब इसका सारणीकरण किया जाएगा।

केन्द्रों पर मतदान के बाद शाम तक मतदान दल के कर्मचारी मतों को जमाने और गणना करने में जुटे रहे। उल्लेखनीय है कि प्रत्येक केन्द्र पर एक पीठासीन अधिकारी एवं चार मतदान अधिकारियों की नियुक्ति की गई थी।

पत्नी को वोट मिले इसलिए शराब लेकर पहुंचा –

डही क्षेत्र के स्कूलपुरा में शनिवार को नासीर खान नाम के व्यक्ति पर शराब बांटने का आरोप लगा है। नासीर की पत्नी जनपद सदस्य के तौर पर वार्ड क्रमांक 17 से चुनाव मैदान में है। उसके निर्वाचन क्षेत्र में स्कूलपुरा कातरखेड़ा भी शामिल है।

इस क्षेत्र में शराब बांटने और वोट देने की अपील करने पहुंचे नासीर का ग्रामीणों ने विरोध किया। उनसे शराब के कार्टून छुड़ा लिए गए। विरोध को देखते हुए नासीर मौके से भाग गया।

इस दौरान कुछ ग्रामीणों ने वीडियो भी बनाया था। पुलिस ने इस मामले में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा सहित आबकारी एक्ट में प्रकरण दर्ज किया है।

बालोदा-बखतगढ़ में हल्का विवाद –

यूं तो जिले में प्रथम चरण में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान की प्रक्रिया संपन्न हो गई है। इसके बावजूद कुछ केन्द्रों पर कार्यकर्ताओं के मध्य मतदान को लेकर कहासुनी भी हुई है।

बदनावर विकासखंड के बालोदा और बखतगढ़ में प्रत्याशियों के समर्थको में जमकर कहासुनी हुई। आरोप-प्रत्यारोप के बीच पुलिस भी मौके पर पहुंची थी। यहां पर प्रकरण दर्ज किए गए हैं।



Related