सारंगपुर की सफाई व्यवस्था मज़बूत करने पर ज़ोर, स्वच्छता सर्वेक्षण में पहले पांच में आने की कोशिश


अधिकारियों का ख़ास ज़ोर ज़ीरो एरर सफाई व्यवस्था पर है यानि सफाई ऐसी हो जिसका असर भी दिखाई दे। कचरा उठाने पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है इसके अलावा ज्यादा गंदगी वाली बस्तियों में भी मशीनों से सफाई करवाई जा रही है। अधिकारियों की कोशिश है कि इस बार नपा को पहले पांच में जगह दिलाई जाए।


रवि श्रीवास्तव रवि श्रीवास्तव
राजगढ़ Updated On :
सारंगपुर नगर पालिका क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाते नपा कर्मी और अधिकारी


राजगढ़-सारंगपुर। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के तहत सारंगपुर नगरीय क्षेत्र को बेहतर स्थिति में लाने के लिए इन दिनों व्यापक सफाई अभियान चलाया जा रहा है।  नगरीय प्रशासन विभाग के निर्देशानुसार नपा प्रशासक भूपेंद्र कैलासिया, सीएमओ विनोदकुमार गिरजे ने शुक्रवार सुबह नगर के कई स्थानों पर निरीक्षण कर स्वयं सफाई व्यवस्था देखी।

अधिकारियों का ख़ास ज़ोर ज़ीरो एरर सफाई पर था यानि सफाई केवल काम चलाऊ न हो बल्कि इसका असर भी नज़र आए।  पिछली बार स्वच्छता सर्वेक्षण में नपा जहां पैंतीसवें नंबर पर थी तो वहीं अधिकारियों की अब कोशिश है कि यह नपा पहले पांच  में स्थान बनाए।

अब तक नगरीय निकाय क्षेत्र में कचरे को अलग-अलग रखना नपा के सफाई अमले के लिए खासा परेशानी भरा काम था लेकिन इस बार अधिकारियों ने इसके लिए भी कदम उठाए हैं। नागरिकों को तो इसके लिए समझाईश दी ही जा रही है साथ ही कर्मचारियों को भी यह व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा जा रहा है।

प्रमुख बाजार में डस्टबिन साफ करने की व्यवस्था, दुकानों, मकानों से सूखे व गीले कचरे को अलग-अलग रख कचरा वाहन में अलग-अगल डालने की लोगों को समझाईश दी जा रही है। लोगों को बताया जा रहा कि अपने आसपास गंदगी नहीं करें।

गंदी बस्तियों, वार्डो में जेसीबी से करा रहे सफाई नगर की उन बस्तियों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है जहां कचरा और गंदगी अधिक है। इन इलाकों में जेसीबी से सफाई कराई जा रही है। शौचालयों की सफाई कराई जा रही है।  सफाई मित्रों को नगर में सफाई व्यवस्था के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है।  इसी उद्देश्य से नगर में सतत सफाई अभियान युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है।

शुक्रवार को स्वच्छता कार्यों के निरीक्षण के दौरान नपा उपयंत्री दिनेश श्रोत्रिय, स्वच्छता शाखा प्रभारी सतीश कंडारे, सहायक नोडल अधिकारी राकेश सिसोदिया, कंप्यूटर ऑपरेटर शादाब खान, दरोगा जितेंद्र भेरवे, तरुण दावरे, मनीष गिरजे, राकेश गिरजे व सफाई मित्र सहित अन्य मौजूद थे।

.



Related