शहर में ऑक्सीजन जनरेटर लगवाएंगे डॉ. अजय लाल, कोरोना काल में मिलेगी बड़ी मदद


ऑक्सीजन प्लांट में विश्वविख्यात ट्राईडेंट कंपनी के द्वारा निर्मित उपकरणों को लगाया जाएगा।  यह प्लांट आई.एस.ओ. 10083 का  सर्टिफाइड होगा। 


देश गांव
दमोह Updated On :
oxygen genrator
प्रतीकात्मक तस्वीर


दमोह। जिले में कोरोना से हालात खराब हैं। संक्रमण के चलते रोज़ाना कई लोगों की जान जा रही है। इस दौरान इलाज और दवा दोनों की ही दिक्कत है। इलाज के लिए अगर अस्पताल में बेड मिल भी जाता है तो वहां ऑक्सीजन की कमी है।

ऐसे में अब जिले में ऑक्सीजन प्लांट की ज़रुरत महसूस की जा रही है। इस बारे में समाज सेवी और सीएमटीसी संस्थान के निदेशक डॉ. अजय लाल ने बड़ा फैसला लिया है। डॉ. लाल ने जल्दी ही संस्था के मिशन अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाने का ऐलान किया है। उनके मुताबिक यह प्लांट अगले करीब एक महीने में तैयार हो जाएगा।

ऑक्सीजन प्लांट में विश्वविख्यात ट्राईडेंट कंपनी के द्वारा निर्मित उपकरणों को लगाया जाएगा।  यह प्लांट आईएसओ  10083 का  सर्टिफाइड होगा।  कंपनी केअधिकारियों के मुताबिक ये प्लांट 3- 4 सप्ताह में इंस्टॉल हो जाएगा और ऑक्सीजन सप्लाई शुरू हो जाएगी।

इस प्लांट से रोज़ाना करीब 70 सिलेंडर ऑक्सीजन मिलेगी। जो मौजूदा हाल के हिसाब से काफी मददगार साबित होगी। हालांकि फिलहाल सभी यही प्रार्थना कर रहे हैं कि ऐसा आपातकाल फिर कभी देखने को न मिले।

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों संपन्न हुए उपचुनाव के बाद दमोह में कोरोना संक्रमण लगातार बिगड़ती जा रही है। रोज़ाना यहां बड़ी संख्या में संक्रमित मिल रहे हैं। इसके अलावा बहुत से संक्रमितों की मौत भी हो रहीं हैं।

हाल ही में जिला अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर की लूट शुरू हो गई थी। मरीज़ों के परिजनों को विश्वास नहीं था कि मुसीबत में उन्हें ऑक्सीजन मिल पाएगी या नहीं।

इस कोरोना महामारी के बीच जब ऑक्सिजन के बिना लोगों की मौत हो रही हो ऐसे में स्थानीय स्तर पर ही आम जनता को ऑक्सीजन हासिल हो जाए तो इससे बेहतर और क्या ।

– डॉ. सुदेश जैन, वरिष्ठ चिकित्सक



Related