शिक्षा का अधिकार कानून के तहत प्राइवेट स्कूलों में कल से एडमिशन के लिए आवेदन

देश गांव
भोपाल Updated On :
RTE-MP

भोपाल/इंदौर। शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीई) में सत्र 2022-23 में प्राइवेट स्कूलों की फर्स्ट क्लास में फ्री एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जून से किए जा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून है।

आरटीई पोर्टल www.educationportal.mp.gov.in/Rte Portal पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। पात्रतानुसार प्राइवेट स्कूल में आवेदकों का चयन ऑनलाइन लॉटरी से 5 जुलाई को किया जाएगा।

इस वर्ष कोविड-19 से माता-पिता/अभिभावक की मृत्यु से अनाथ हुए बच्चों को मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याणी योजना में ऑनलाइन लॉटरी में प्राथमिकता दी जाएगी।

ऑनलाइन प्रक्रिया से फार्म के साथ पात्रता संबंधित कोई भी दस्तावेज अपलोड करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद आवेदक को दस्तावेजों का सत्यापन संबंधित संकुल केन्द्र वाले स्कूल में अधिकृत सत्यापनकर्ता अधिकारी से एक जुलाई तक करवाना होगा।

आम आदमी पार्टी ने पार्षद उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की – 

आम आदमी पार्टी ने भी प्रदेश भर के पार्षद कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी कर दी है। नगर निगम, नगरपालिका और नगर परिषद के 247 पार्षद कैंडिडेट को मैदान में उतारा है।

इनमें भोपाल, इंदौर, सिंगरौली, सतना, शिवपुरी, विदिशा, राजगढ़, अशोकनगर, शाजापुर, भिंड, छतरपुर, अनूपपुर, आगर–मालवा, नीमच, दमोह, श्योपुर, बैतूल और मुरैना जिले के उम्मीदवार शामिल हैं।

एमपी पुलिस भर्ती में अग्निवीर जवानों को मिलेगी प्राथमिकता – 

केंद्र सरकार ने मंगलवार से अग्निपथ योजना शुरू की है। इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा की है। सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश पुलिस की भर्ती में अग्निवीर जवानों को प्राथमिकता मिलेगी।

इसका उद्देश्य युवाओं को सेना से जोड़ना है। इसके तहत 45 हजार नौजवानों को देश सेवा का अवसर मिलेगा। अग्निपथ योजना के तहत 25% अग्निवीर जवान 4 साल के बाद सेना में पूर्णकालिक जवान के तौर पर भर्ती होंगे।

ग्वालियर में भाजपा महापौर और पार्षद प्रत्याशी के नाम पर मंथन शुरू, बैठक के बाद घोषित होगा नाम – 

ग्वालियर नगरीय निकाय चुनाव के लिए महापौर और पार्षद प्रत्याशियों के नाम पर BJP का मंथन शुरू हो गया है। बैठक के बाद प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की जा सकती है।

होटल तानसेन में आयोजित भाजपा की बैठक में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर, नरोत्तम मिश्रा, यशोधरा राजे, विवेक नारायण शेजवलकर, कमल मखीजानी, प्रद्युम्न सिंह तोमर, लाल सिंह आर्य, जय भान सिंह पवैया सहित बीजेपी के वरिष्ठ नेता मौजूद हैं।

gwalior bjp mayor candidate meeting

भोपाल में एग्जीक्यूटिव इंजीनियर 40 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार – 

भोपाल लोकायुक्त की टीम ने मंगलवार दोपहर लोक निर्माण विभाग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर एससी वर्मा को 40 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया।

उसके खिलाफ शहवाजपुर, जिला राजगढ़ के रहने वाले गोविंद चौहान ने 8 जून को लोकायुक्त भोपाल से शिकायत की थी।

बताया था कि वह पोल शिफ्टिंग के 75 लाख के टेंडर लेते समय सुरक्षा निधि के रूप में जमा एफडी को वापस देने और पूर्व में हुए भुगतान के एवज में 6% राशि यानी 1 लाख रुपये की घूस मांग रहे हैं।

पुलिस अधीक्षक मनु व्यास ने बताया कि ट्रैप टीम ने वर्मा को पीडब्ल्यूडी कार्यालय 12 दफ्तर जवाहर चौक भोपाल में 1 लाख रुपये की रिश्वत की पहली किश्त 40 हजार रुपये लेते मंगलवार को रंगे हाथ गिरफ्तार किया।

सपा, बसपा व निर्दलीय विधायक सीएम शिवराज की मौजूदगी में भाजपा में हुए शामिल – 

छतरपुर जिले की बिजावर विधानसभा सीट से सपा विधायक राजेश कुमार शुक्ला, भिंड से बसपा विधायक संजीव सिंह कुशवाहा और आगर मालवा की सुसनेर सीट से निर्दलीय विधायक विक्रम सिंह राणा भी भाजपा में शामिल हो गए हैं।

भाजपा प्रदेश मुख्यालय में तीनों ने पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के सामने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। मप्र में यह हलचल 18 जुलाई को होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव के मतदान के मद्देनजर हो रही है।

राष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना बुधवार को जारी हो रही है। दरअसल, राष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा सांसद, राज्यसभा सांसद और राज्यों की विधानसभा के विधायक भाग लेते हैं। इस चुनाव में वोटों के गणित को देखते हुए भाजपा कंफर्ट जोन में आना चाहती है।

रतलाम में महिला को गोली मारी, हमलावर अज्ञात

रतलाम में 40 वर्षीय महिला की गोली मारकर हत्या। मृतिका शाहीन शेरानी कांग्रेस से जुड़े अज्जू शेरानी की बहन। अज्ञात हमलावरों ने मारी गोली। 11:30 बजे के करीब अज्ञात हमलावरों ने गोली मार दी । गंभीर रुप से घायल शाहीन को परिवार जिला अस्पताल लेकर पहुंचा। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया है। अस्पताल में परिजनों और लोगों की भीड़ जुट गई।

कमलनाथ का आरोप- भाजपा ने पंपों पर पेट्रोल सप्लाई का संकट खड़ा किया –

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भाजपा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा है कि आम जनता को रोज नए संकटों में डालना भाजपा सरकार की आदत बन चुकी है।

अब पेट्रोल पंपों पर तेल की आपूर्ति का संकट खड़ा कर दिया गया है। राजधानी भोपाल सहित पूरे प्रदेश में पंप ड्राय होने लगे हैं। जनता पेट्रोल-डीजल की किल्लत से जूझ रही है। आगे हालात और भी भयावह होने का भय है।

इंदौर नगर निगम के दरोगा के यहां ईओडब्ल्यू का छापा –

इंदौर में नगर निगम में पदस्थ दरोगा मुकेश पांडेय के एरोड्रम रोड स्थित घर और स्कूल पर मंगलवार सुबह ईओडब्ल्यू ने दबिश दी। दोनों जगहों पर टीम सर्चिंग कर रही है। पांडेय फिलहाल नगर निगम के राजस्व विभाग में पदस्थ है। पांडेय के विरूद्ध पूर्व में कई शिकायतें हो चुकी हैं।

गुना में सरपंच प्रत्याशी के पति का शव पेड़ पर लटका मिला –

गुना जिले के म्याना इलाके में सरपंच पद की प्रत्याशी के पति का शव पेड़ पर लटका हुआ मिला। टकनेरा गांव में रामकुमार यादव सरपंच रहे हैं। उनकी भाभी इस बार सरपंच पद की प्रत्याशी हैं। उनके बड़े भाई गोविंद सिंह यादव सोमवार रात में घर पर ही थे।

रात दो बजे के आसपास वह घर से कहीं चले गए। मंगलवार सुबह उनका शव पेड़ पर लटका हुआ मिला। परिवार वालों ने हत्या की आशंका जताई है। वहीं पुलिस इसे सुसाइड बता रही है। पुलिस को उनके पास से एक सुसाइड नोट भी मिला है।

इंदौरः खड़े मिनी ट्रक से टकराई कार, दो पुलिसकर्मियों समेत तीन की मौत –

इंदौर में सोमवार देर रात हुए एक सड़क दुर्घटना में दो पुलिसकर्मियों समेत तीन लोगों की मौत हो गई। हादसा सिमरोल थाना इलाके के कन्नड़ गांव में हुआ।

तीनों मृतक कार से सिमरोल से खंडवा जाने के लिए निकले थे। रास्ते में खड़े मिनी ट्रक में कार जा घुसी। आरक्षक धर्मेंद्र और कुलदीप के अलावा विनोद इस हादसे में मारे गए।



Related