मेघदूत उपवन में मंत्री सिलावट और विधायक मेंदोला ने की ओपन जिम की शुरुआत


मेघदूत उपवन में ‘ओपन जिम’ का शुभारंभ बुधवार को प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट व भाजपा विधायक रमेश मेंदोला ने किया।


देश गांव
इन्दौर Published On :
meghdoot-garden-gym

इंदौर। इंदौर नगर निगम ने आम जनता के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए मेघदूत उपवन में ‘ओपन जिम’ का निर्माण करवाया है, जिसका शुभारंभ बुधवार को प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट व भाजपा विधायक रमेश मेंदोला ने किया।

लंबे समय से इसके लिए प्रयास किए जा रहे थे और अब जाकर जनता को ये सौगात मिली है। पिछले कुछ दिनों से ये उपकरण यहां रखे थे जिसका आज से उपयोग प्रारंभ किया गया।

ओपन जिम के उपकरणों का नियमित रखरखाव होता रहेगा तभी जाकर इसका लाभ यहां आने वाले आम नागरिकों को हो सकेगा।

मेघदूत उपवन में अनेक स्वास्थ्य संबंधी प्रकल्प संचालित होते हैं जिसमें एरोबिक्स क्लब मेघदूत द्वारा प्रतिदिन निशुल्क एरोबिक्स थैरेपी कोच के निर्देशन में सिखाई जाती है।

योग की कक्षा विजय मित्तल के निर्देशन में संचालित होती है। जिम्नेजियम का संचालन राजू भदौरिया के निर्देशन में होता है। इसके अलावा भी अन्य गतिविधियों का संचालन भी सुबह के समय मेघदूत उपवन में होता है।

यहां बेडमिटन भी अलग-अलग जगहों पर होता है। इसके साथ ही मॉर्निंग वॉकर ग्रुप व सुर लहरियों के साथ सुबह की ताजी हवा में खुद को तरोताजा रखने का कार्य बड़े व वरिष्ठ नागरिक करते हैं।

उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन के बाद से लंबे समय तक मेघदूत में सुबह की गतिविधियां बंद थी, लेकिन दो माह पूर्व जब संभागायुक्त डॉ. पवन शर्मा, कलेक्टर मनीष सिंह, निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने यहां का निरीक्षण किया था तब एरोबिक्स क्लब मेघदूत की टीम ने उन्हें इस समस्या से अवगत करवाया था जिसके बाद से यहां सुबह की गतिविधियां फिर से प्रारंभ हो गईं।

रोज सुबह मेघदूत उपवन में बड़ी संख्या में आसपास के ही नहीं दूर-दूर से महिलाएं-पुरुष व बच्चे आते हैं। सुबह 9 बजे तक मेघदूत आम जनता के लिए खुला रहता है। इन दिनों मेघदूत उपवन सहित अनेक पार्क कोरोना संक्रमण की वजह से बंद कर दिए गए हैं।