टैरो राशिफल 2021: जानिए कैसा रहेगा वृश्चिक राशि वालों के लिए यह नया साल

देश गांव
सितारों की बात Updated On :
scorpio-update-rashifal-2021

वृश्चिक राशि (Scorpio Rashifal) 2021: साल 2021 वृश्चिक राशि Scorpio के जातकों के लिए अच्छा रहेगा। पुराने समय से चली आ रही किसी बीमारी से आप उबर जाएंगे। प्रेम संबंधों के लिए नववर्ष काफी अनुकूल रहेगा। इस वर्ष गुरु का पराक्रम भाव में होना तुला राशि के लिए शुभ कारक रहेगा, जिससे आपके कार्यों व आपके पराक्रम में उन्नति होगी। भाग्य आपका साथ देने लगेगा तथा अपने दिमाग का पूरा इस्तेमाल करने से आपको मान-सम्मान भी प्राप्त होगा। इस वर्ष छात्रों को पढ़ाई-लिखाई में फल तो अनुकूल प्राप्त होंगे, लेकिन उसके लिए आपको पहले से अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी।

कैरियर (Career): इस वर्ष की शुरुआत में वृश्चिक राशि में सूर्य आपके धन के दूसरे घर में बुध के साथ स्थित है और बुधादित्य योग का निर्माण कर रहे हैं। ऐसे में इस साल नौकरीपेशा लोगों को सफलता प्राप्त होगी। साथ ही नौकरी बदलने के इच्छुक जातकों को अनुकूल परिणाम प्राप्त होगा। जनवरी में धनु राशि में शुक्र के गोचर के परिणाम स्वरूप कैरियर के लिहाज से आपके लिए अच्छा साबित होगा। मकर राशि में शनि की मौजूदगी आपको जीवन में जोखिम लेने और सफल बनाने में मददगार साबित होगी। कार्यक्षेत्र में आपके विरोधी या शत्रु आपके लिए अड़चनें पैदा कर सकते हैं। आपको अपने पेशेवर जीवन में अचानक प्रगति मिलने की प्रबल संभावना है। कार्यस्थल पर सम्मान हासिल होगा।

परिवार (Family): वृश्चिक जातकों के पारिवारिक जीवन के संदर्भ में इस वर्ष मिश्रित परिणाम हासिल होंगे क्योंकि बृहस्पति शनि के साथ युति में आप के तीसरे घर में स्थित है। बृहस्पति और शनि के संयोजन के परिणाम स्वरूप आपको अपने परिवार के सदस्यों का भरपूर समर्थन हासिल होगा। फरवरी के मध्य में शुक्र चौथे घर में कुंभ राशि में प्रवेश करेगा। इस दौरान आपको अपनी माँ से भरपूर स्नेह और प्रेम हासिल होगा। इसके बाद मार्च में बुध कुंभ राशि में परिवर्तन करेगा, जिसके परिणाम स्वरूप आप अपने माता पिता के साथ अच्छा समय बिताएंगे। आप अपने पारिवारिक दायित्वों को बेहद ही गंभीरता से लेते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए आप खुद पर थोड़ा दबाव भी बना सकते हैं।

शिक्षा (Education): इस वर्ष शिक्षा का स्वामी बृहस्पति वृश्चिक राशि के जातकों के तीसरे घर में मौजूद है, जो पढ़ाई के क्षेत्र में कुछ मुश्किलें ला सकता है। शनि और बृहस्पति की युति आपको कोई भी चीज बेहतर तरीके से सीखने और समझने में मजबूत बनाएगी। इसके अलावा शनि, जो कि आप के तीसरे घर में स्थित है, आपको सीखी हुई चीजों का अभ्यास करने में मददगार साबित होगा। साथ ही बृहस्पति आपके व्यवहारिक ज्ञान के साथ वैचारिक ज्ञान के साथ अच्छा समन्वय प्रदान करेगा। इसके अलावा इस राशि के जो छात्र किसी प्रतियोगी परीक्षा या सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा में बैठने वाले हैं, उन्हें इस पर निश्चित रूप से सकारात्मक परिणाम हासिल होगा।

आर्थिक स्थिति (Economic Condition): बुद्धादित्य योग आपके लिए आर्थिक पक्ष में अनुकूल परिणाम लेकर आएगा। साल की शुरुआत निवेश या व्यय करने के लिहाज से अनुकूल नहीं है। 05 जनवरी को मकर राशि में बुध का गोचर आपके लिए प्रतिकूल साबित हो सकता है, इसलिए इस दौरान आप फिजूल खर्च करने से बचें। मार्च में आप सतर्क रहें क्योंकि कोई भी आर्थिक रूप से आपको धोखा दे सकता है। इसके बाद अप्रैल में आपको आर्थिक पक्ष के लिहाज से मजबूती हासिल होगी। 6 अप्रैल को कुंभ राशि में बृहस्पति के परिवर्तन के बाद आपको वर्ष-भर आर्थिक पक्ष के लिहाज से स्थिरता हासिल होगी। चौथे भाव में बृहस्पति का गोचर के परिणाम स्वरूप आप भूमि, घर या वाहन आदि की खरीद या निवेश कर सकते हैं।

प्रेम-रोमांस (Love-Romance): प्रेम संबंध या प्रेम जीवन की बात की जाए तो वृश्चिक राशि के जातकों को इस वर्ष औसत परिणाम हासिल होंगे। पंचम भाव पर शनि के कारण आपको परिवार के बुजुर्गों के विरोध का सामना करना पड़ सकता है। मंगल के गोचर के प्रभाव स्वरूप प्रेम संबंधों के लिए फरवरी अति उत्तम साबित हो सकता है। हालांकि मार्च में आप केवल बातों से नहीं, बल्कि काम के लिहाज से आश्वस्त होने में ज्यादा विश्वास रखेंगे। 6 अप्रैल को बृहस्पति कुंभ राशि में गोचर करेगा। यह समय विवाह के लिए बेहद अनुकूल साबित हो सकता है। हालांकि नए प्रेम संबंधों को शुरू करने के लिए यह साल अनुकूल साबित होगा।

स्वास्थ्य (Health): स्वास्थ्य का स्वामी मंगल इस साल की शुरुआत में मेष राशि के छठे घर में स्थित है। इस कारण जिन जातकों को किडनी या यूरिन से संबंधित कोई बीमारी है, उन्हें विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। जनवरी, फरवरी और मार्च के दौरान आपके लिए स्वास्थ्य के मुद्दे परेशानी का कारण बन सकते हैं। आपको दैनिक दिनचर्या बनाने, अपने खान-पान में सुधार और किसी भी तरह की लापरवाही से बचने के लिए भी सलाह दी जाती है। इसके अलावा अगर इस राशि के जो जातक पुरानी किसी बीमारी से लंबे समय से ग्रस्त हैं, तो इस दौरान उन्हें अपनी हालत में सुधार देखने को मिलेगा।

(जैसा कि टैरो कार्ड रीडर भूमिका कलम ने बताया)
टैरो कार्ड रीडर भूमिका कलम का फेसबुक पेज