10 जून से पूरा भोपाल अनलॉक, 100 फीसदी टीकाकरण पर ही खोल सकेंगे दुकान


भोपाल के बाजार 10 जून यानी गुरुवार से पूरी तरह से अनलॉक हो जाएंगे। हालांकि, दुकानदारों के लिए शर्त रखी गई है कि वे खुद व कर्मचारियों का 100 फीसदी कोरोना वैक्सीनेशन कराएं।


देश गांव
भोपाल Published On :
bhopal-unlock

भोपाल। प्रदेश की राजधानी भोपाल के बाजार 10 जून यानी गुरुवार से पूरी तरह से अनलॉक हो जाएंगे। हालांकि, दुकानदारों के लिए शर्त रखी गई है कि वे खुद व कर्मचारियों का 100 फीसदी कोरोना वैक्सीनेशन कराएं।

सोमवार की दोपहर को चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने स्मार्ट सिटी कंट्रोल रूम में व्यापारियों के साथ बैठक के बाद यह निर्णय लिया। इसके साथ ही शनिवार को भी कोरोना कर्फ्यू नहीं रहेगा।

सोमवार सुबह तक सरकार या जिला प्रशासन द्वारा दुकानों को खोलने को लेकर कोई निर्णय नहीं लिये जाने पर पुराने शहर में 500 से अधिक व्यापारी में आक्रोश पनप रहा था और उन्होंने चेतावनी दी थी कि दोपहर दो बजे तक यदि सरकार व प्रशासन ने कोई निर्णय नहीं लिया तो वे खुद अपनी दुकानें खोल लेंगे।

व्यापारियों के आक्रोश के आगे सरकार को झुकना पड़ा और ताबड़तोड़ बैठक बुलाकर निर्णय ले लिया गया। जानकारी के मुताबिक, व्यापारी नौ जून को दुकानें जरूर खोल सकेंगे, लेकिन खरीदी-बिक्री की पाबंदी रहेगी। इस दिन वे और उनके कर्मचारी कोरोना वैक्सीनेशन करा सकेंगे।

व्यापारिक संगठनों के साथ हुई बैठक में मंत्री सारंग ने नारा दिया कि ‘टीका लगवाओ और बाजार खुलवाओ’। भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया भी बैठक में मौजूद थे।

उन्होंने कहा कि

कोरोना पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है इसलिए सावधानी बहुत जरूरी है। बाजारों को गाइडलाइन के साथ ही खोलना होगा, लेकिन इसके पहले बाजारों में टीकाकरण शिविर लगाए जाएंगे। जहां 100 फीसदी व्यापारी व उनके कर्मचारियों को टीका लगवाना होगा। सभी को टीका लगवाने की जिम्मेदारी व्यापारी संगठनों की होगी। इसके बाद ही बाजार खोलने की अनुमति मिलेगी।

सरकार के इस फैसले से कपड़ा, बर्तन, सराफा, ऑटोमोबाइल आदि कारोबारियों को बड़ी राहत मिली है। वे एक जून से ही दुकानें खोलने की अनुमति चाह रहे थे, लेकिन निर्णय नहीं हुआ था इसलिए मंत्री-विधायक व कलेक्टर तक से गुहार लगा रहे थे। सोमवार को भी उन्होंने विधायक रामेश्वर शर्मा से मुलाकात की थी।



Related