सागर विवि में 150 पदों पर भर्ती प्रकिया का इंतजार

देश गांव
सागर Updated On :
सागर में डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय


सागर। डॉ हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय में वर्ष 2019 स्वीकृत 150 पद अब तक नहीं भरे जा सके हैं। मामले में हाईकोर्ट द्वारा स्टे भी हटा दिया गया है लेकिन इसके बावजूद भर्ती प्रक्रिया को अधर में है। इसका कारण विश्वविद्यालय में नियमित कुलपति न होना बताया जा रहा है हालांकि प्रभारी कुलपति भी अपने अधिकारों के तहत इस प्रक्रिया को पूरा कर सकती हैं लेकिन फिलहाल उनकी ओर से इसे लेकर कोई खास कवायद नजर नहीं आ रही है। विवि द्वारा अब तक भर्ती प्रक्रिया के लिए विवि को अभिमत के लिए पत्र भी नहीं लिखा गया है। इसके चलते बहुत से लोग अब विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर देख रहे हैं।

सागर विश्वविद्यालय में ग्रुप ए, बी और सी ग्रेड की पोस्ट के लिए 150 पद स्वीकृत हुए थे।  इस भर्ती प्रक्रिया को लेकर लगातार सवाल उठते रहे हैं। इस बारे में एक याचिका भी जबलपुर हाईकोर्ट में लगाई गई थी लेकिन जिसे अस्वीकार कर दिया गया था। इसके साथ ही विश्वविद्यालय प्रशासन को साक्षात्कार और परीक्षा कराने के लिए अनुमति भी मिल गई है। अब जब हाईकोर्ट के इस निर्णय के भी दो महीने हो चुके हैं तो भी भर्ती के लिए कोई कदम नहीं उठाए गए हैं।

विश्वविद्यालय में ए ग्रेड के रिक्त पदों के साक्षात्कार पूरे हो चुके हैं और अब केवल चयनित अभ्यर्थियों के लिफाफे ही खोले जाना है। इनमें असिस्टेंट रजिस्ट्रार, लाइब्रेरियन, पब्लिक रिलेशन ऑफिसर, सिस्टम एनालिस्ट, नेटवर्किंग एनालिस्ट आदि के पद हैं। इसके लिए कार्यपरिषद की बैठक में निर्णय लिया जाएगा हालांकि यह बैठक कब होगी इसे लेकर भी स्थिति स्पष्ट नहीं है। विश्वविद्यालय में बी और सी ग्रेड के लए 135 पद हैं। कर्मचारी संघ की मांग के अनुसार इनमें से साठ प्रतिशत पद खुलीभर्ती प्रक्रिया से भरने थे वहीं शेष को पदोन्नति दी जानी थी लेकिन यह प्रक्रिया भी अब तक शुरू होने के इंतजार में ही है।



Related