ऑक्सीजन बैंक की शुरुआत, जरूरतमंदों को 50 रुपये रोज किराये पर मिलेगा कंसंट्रेटर


उज्जैन में पहला मेडिकल ऑक्सीजन बैंक खोला गया है, जहां से जरूरतमंद व कोरोना संक्रमित को सिर्फ 50 रुपये प्रतिदिन की लागत पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन घर बैठे मुहैया करवाई जाएगी। इसके लिए उन्हें मोबाइल नंबर 9329606823 पर कॉल करना होगा।


देश गांव
उज्जैन Published On :
oxygen-bank-ujjain
फोटो सौजन्यः नईदुनिया


उज्जैन। उज्जैन में अफसरों की पत्नियों ने राशि इकट्ठा कर शहर का पहला मेडिकल ऑक्सीजन बैंक खोला है, जहां से जरूरतमंद व कोरोना संक्रमित को सिर्फ 50 रुपये प्रतिदिन की लागत पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन घर बैठे मुहैया करवाई जाएगी। इसके लिए उन्हें मोबाइल नंबर 9329606823 पर कॉल करना होगा।

जानकारी के मुताबिक, इस ऑक्सीजन बैंक को खोलने के लिए अफसरों की पत्नियों ने राशि एकत्र कर पांच ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन खरीदी और मंगलवार को कथा कार्तिकी सिंह और अंजू शुक्ला ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महावीर खंडेलवाल को प्रदान की।

कोरोना अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद भी बड़ी संख्या में मरीजों को मेडिकल ऑक्सीजन पर निर्भर रहना पड़ता है। भरे हुए ऑक्सीजन सिलेंडर का बंदोबस्त करने के लिए परिजनों-तीमारदारों को खूब दौड़-भाग करनी पड़ती है।

कई तो इस बीमारी की आपदा में फायदा उठाने वालों का शिकार भी होते हैं। ऐसे में ऑक्सीजन सस्ते में व आसानी से मुहैया हो, इसके लिए ऑक्सीजन बैंक खोला गया है।
जनसहयोग से इस बैंक में आने वाले दिनों में और भी मशीनें बढ़ने की उम्मीद है। बैंक में जितनी अधिक मशीने होंगी, उतने ज्यादा लोगों को मदद मिलेगी।

फिलहाल मशीन का किराया 50 रुपये प्रतिदिन रखा गया है और मोबाइल नंबर पर मांग प्राप्त होने पर एक टीम घर पर जाकर मरीज की स्थिति देखेगी और अस्पताल के डिस्चार्ज का पर्चा देखकर घर पर ही मशीन उपलब्ध कराएगी।

इसके साथ ही उन्हें मशीन को कैसे ऑपरेट करना है। क्या सावधानियां रखनी है, इसकी जानकारी भी जरूरतमंदों को दी जाएगी।



Related