कोरोना से जंग जीत चुके मरीजों को रिकवरी में लग रहा वक्त

Kumar Manish
सबकी बात Updated On :

– सांस फूलने और कमजोरी की है शिकायत

– आईसीयू से डिस्चार्ज होने वाले लोगों को अभी भी है सांस लेने में दिक्कत

– नियमित दवा और सतर्क रहने की सलाह दे रहे डॉक्टर

सागर। कोरोना वायरस से भले ही पीड़ित जंग जीत चुके हों, लेकिन इससे पूरी तरह रिकवर होने में उन्हें काफी समय लग रहा है। आईसीयू से डिस्चार्ज होने वाले मरीजों को अभी भी सांस लेने में तकलीफ हो रही है। वहीं, कोविड वार्ड से डिस्चार्ज होने वाले मरीजों में भी कमजोरी की शिकायत बताई जा रही है।
कमजोरी की वजह से स्वस्थ हो चुके मरीजों में पैर दर्द, कमर दर्द और सुस्ती की शिकायतें हैं। ठीक हो चुके मरीजों के शरीर से भले ही कोरोना वायरस का प्रभाव खत्म हो गया हो, लेकिन वायरस द्वारा शरीर को जो क्षति पंहुचाई गई है, उससे अभी भी लोग उभर नहीं पा रहे है।

देर से इलाज कराने वाले ले रहे रिकवर होने में समय –

विशेषज्ञों की मानें तो स्वस्थ होने के बाद उन मरीजों को रिकवर होने में समय लग रहा है, जो देर से इलाज कराने के लिए पहुंचे थे। फेफड़ों में संक्रमण की वजह से ऐसे मरीजों के अंगों पर बुरा प्रभाव पड़ा है। इस वजह से मरीजों को थोड़ी दूर चलने में ही सांस फूलने लगती हैं। डॉक्टरों की मानें तो आईसीयू में भर्ती मरीजों के साथ ये परेशानी है, जो लगातार ट्रीटमेंट ले रहे हैं।

– 84 फ़ीसदी मरीज स्वस्थ होकर जा चुके हैं घर

जिले में अब तक 27 सौ से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से करीब 84 फ़ीसदी मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। आईसीयू की बात करें तो आईसीयू से अब तक लगभग 295 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं।

कोराना वायरस शरीर से खत्म हो गया है, लेकिन ठीक होने के बाद मुझे पैर दर्द की शिकायत हो गई है। चलने में काफी तकलीफ होती है। यह समस्या मुझे कमजोरी की वजह से भी आ रही है। मैं खुद एक डॉक्टर हूं, तो मैं इस बात को भलीभांति जानता हूं कि ये समस्या कोरोना का साइड इफेक्ट ही है, जिसे ठीक होने में वक्त लगेगा। – डॉ सुनील सक्सेना, सह प्राध्यापक सर्जरी विभाग

कोरोना पीड़ित मरीज ठीक होने के बाद भी रिकवर होने में वक्त ले रहे हैं। खासतौर पर आईसीयू वाले मरीज। आईसीयू में गंभीर मरीज ही भर्ती हुए थे और कोरोना की वजह से इनके फेफड़े काफी हद तक संक्रमित हो गए थे। कई मरीज का फॉलोअप लिया जा रहा है, जिनमें सबसे कॉमन समस्या सांस फूलने की बताई जा रही है। अभी कोरोना का समय ज्यादा नहीं हुआ है। इस वजह से यह कहना जल्दबाजी होगा कि कितने समय में मरीज पूरी तरह से रिकवर हो जाएगा। मेरा सुझाव यही है कि जो ठीक हो चुके हैं। वे अपनी सेहत का ध्यान रखे। नियमित रूप से दवाएं ले और सतर्क रहें। – डॉ तल्हा साद, विशेषज्ञ टीबी एंड चेस्ट विभाग