मिनटों में ख़ाक हो गया बारह बीघा में लगा गेहूं, मौसम की गर्माहट ने बढ़ाई चिंता


धार जिले में तापमान 35-36 डिग्री से सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोत्तरी होगी।


देश गांव
धार Updated On :
प्रतीकात्मक चित्र


राजगढ़(धार)।  क्षेत्र के एक गांव में एक किसान की फसल मिनिटों में जलकर ख़ाक हो गई।  घटना रिंगनोद गांव की है जहां  शनिवार दोपहर को देखेते ही देखते ही बारह बीघा में खड़ी गेहूं की फसल जलकर ख़ाक हो गई। इस दौरान मौके पर मौजूद लोगों ने आग बुझाने के काफी प्रयास रहे लेकिन तेज़ हवाओं के साथ आग फैलती रही और उनकी सभी कोशिशें नाकाम रहीं। इस दौरान दमकल की भी मदद ली गई।

गोपाल पिता श्यामाजी चोयल नाम के जिन किसान के खेत में आग लगी थी उनके मुताबिक उन्हें आग की वजह की सही जानकारी नहीं है।   सूचना पर नगर परिषद राजगढ़ एवं सरदारपुर से फायर बिग्रेड ने मौके पर पहुंचकर आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया था। हालांकी तब तक गेहूं की फसल जलकर ख़ाक हो गई थी।

ग्रामीणों ने बताया कि 12 बीघा में आग से करीब डेढ़ लाक रुपये का नुकसान हुआ है। इतनी जमीन में कम से कम 80 क्विंटल के आसपास उत्पादन आसानी से हो जाता है। आग पर काबू पाने के बाद पटवारी ने मौके पर पहुंचकर पंचनामा बनाया।

ज़रूरी ख़बरः बेबस किसान, सर्मथन मूल्य से कहीं नीचे बिक रही गेहूं की उपज, शिकायतें भी बेअसर 

इसके साथ ही क्षेत्र के दूसरे किसानों से सतर्कता बरतना शुरु कर दिया है। गर्मियों के दिन नज़दीक हैं लेकिन अभी से ही तेज़ हवाएं चल रहीं हैं। ऐसे में खेतों में खड़ी फसल के आसपास ज़रा सी चिंगारी भड़कना भी पूरे खेत को ही नुकसान पहुंचा सकता है। धार जिले में तापमान 35-36 डिग्री से सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोत्तरी होगी। ऐसे में किसानों को अतिरिक्त सतर्कता बरतनी ही होगी।

प्रभु सिंह राजपूत की ख़बर…



Related