18वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीज़ल के दाम, सरकार को मीम बनाकर वादे याद दिला रहे लोग


24 सितंबर के बाद से डीजल की कीमत में कुल 6.85 रुपये और पेट्रोल की कीमत में 5.35 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है।


देश गांव
सबकी बात Published On :

भोपाल। देश में ईंधन की कीमतों में एक बार फिर उछाल देखने को मिला है। बीते दो दिनों में यह दूसरी बढ़ोत्तरी है। इसके सात ही राजधानी भोपाल में पेट्रोल की कीमत 115.62 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 104.98 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

इससे पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गुरुवार को भी बढ़ोत्तरी हुई थी जब दाम 35 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए थे।  इसके साथ ही देश भर में ईंधन की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुकी हैं क्योंकि शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन ईंधन की कीमतों में लगातार दूसरे दिन सरकार ने बढ़ोत्तरी की है।

24 सितंबर के बाद से डीजल की कीमत में कुल 6.85 रुपये और पेट्रोल की कीमत में 5.35 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। इसे लेकर सोशल मीडिया में काफी गुस्सा देखा जा रहा है। लोग यहां तरह तरह के मीम बनाकर सरकार की नीतियों की कड़ी आलोचना कर रहे हैं।

वहीं भाजपा और उसके सहयोगी दलों के नेताओं से इस बढ़ोत्तरी के पीछे ठोस कारण पूछा जा रहा है लेकिन वे सरकार का बचाव करने में असफल नजर आ रहे हैं। पिछले दिनों उप्र के एक मंत्री ने यह तक कह दिया था कि देश में 95 प्रतिशत लोग पेट्रोल-डीजल का उपयोग ही नहीं करते। ऐसे में उन्हें इससे फर्क नहीं पड़ता।

सरकारी खुदरा ईंधन विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत रिकॉर्ड 106.54 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 112.44 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

मुंबई में, डीजल 103.26 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है जबकि दिल्ली में इसकी कीमत 95.27 रुपये प्रति लीटर है। उससे पहले लगातार चार दिन कीमतों में हर दिन 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की गयी थी।

जहां पेट्रोल पहले ही देश के सभी प्रमुख शहरों में 100 रुपये प्रति लीटर या उससे अधिक का आंकड़ा छू चुका है, डीजल भी एक दर्जन से अधिक राज्यों में उस स्तर को पार कर चुका है और श्रीनगर से लेकर चेन्नई तक कई शहरों में 100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है।

श्रीनगर में डीजल की कीमत 99.14 रुपये प्रति लीटर है जबकि चेन्नई में इसकी कीमत 99.59 रुपये हो गयी है। सबसे महंगा ईंधन राजस्थान के सीमावर्ती शहर गंगानगर में है जहां पेट्रोल 118.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल 109.41 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। सितंबर के बाद से पेट्रोल के दामों में यह 18वीं बढ़ोत्तरी है और डीजल की कीमतों में 21वीं बार वृद्धि की गई है। स्थानीय करों के आधार पर कीमतें राज्यों में अलग-अलग होती हैं। अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड गुरुवार को 85 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है और एक महीने पहले ब्रेंट की कीमत 73.92 डॉलर प्रति बैरल थी।

 



Related